Russia Corona vaccine Sputnik-V : रूस की कोविड-19 वैक्सीन – स्पुतनिक वी – 15 जून से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में लगाई जाएगी। सूत्रों ने कहा कि अस्पताल में स्पुतनिक वी रोलआउट का कार्यक्रम प्राप्त खेप पर निर्भर करेगा।

स्पुतनिक वी वैक्सीन को भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया था और यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कोविशील्ड और स्वदेशी कोवैक्सिन में शामिल हो गया। आयातित टीके की पहली खुराक पिछले महीने हैदराबाद में दी गई थी।

रूस के गामालेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित वैक्सीन को 91.6 प्रतिशत प्रभावशाली बताया गया है – जो भारत में उपलब्ध कोविड टीकों में सबसे अधिक है।

अपोलो अस्पताल और डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज ने 17 मई को हैदराबाद में और 18 मई को विशाखापत्तनम में पायलट आधार पर स्पुतनिक वी रोलआउट के पहले चरण की शुरुआत की थी। यह टीका हैदराबाद में महाद्वीप के अस्पतालों में भी उपलब्ध है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी मूल्य निर्धारण कार्यक्रम के अनुसार निजी अस्पतालों में टीके की एक खुराक की कीमत 1,145 रुपये होगी।

OPSC Recruitment 2021: वेटनरी असिस्टेन्ट सर्जन पदों के लिए निकली 351 भर्ती, ऐसे करें एप्लाई

Delhi Unlock 3: कल से मॉल्स-रेस्त्रां सहित सभी चीजों को छूट, हालांकि शिक्षण संस्थान अभी भी रहेंगे बन्द, जानें पूरी जानकारी