नई दिल्ली. भारतीय रुपये की कीमत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71 हो गई है. गुरुवार को रुपया 70.74 पर बंद हुआ जबकि शुकवार को 22 पैसे और गिरकर यह 70.95 पर पहुंच गया. गौरतलब है कि रुपये की कीमत लगातार गिरने के कारण पैट्रोल डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया. बता दें कि दिल्ली में पहली बार डीजल 70 रुपये के पार पहुंचा है. दिल्ली में शुक्रवार को 70.21 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल  मिल रहा है.

शुक्रवार को मुंबई में  पेट्रोल  85.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.54  रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल  81.58  रुपये प्रति लीटर और डीजल  74.18 रुपये प्रति लीटर  जबकि कोलकाता  में पेट्रोल 81.44  रुपये प्रति लीटर  और डीजल 73.06रुपये प्रति लीटर  मिल रहा है. पिछले एक महीने में दिल्ली में पेट्रोल 2.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.46 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है

एफआईईओ ने आज कहा कि निर्यातकों को घरेलू मुद्रा की लगातार गिरती कीमतों के कारण अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे वैश्विक बाजारों में माल की उचित कीमतों लगाने में सक्षम नहीं हैं. इस बीच, बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से अधिक हो गया और एनएसई निफ्टी निर्धारित महत्वपूर्ण सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों के रिलीज से पहले 11,700 अंक पर पहुंच गया. 

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का सिलसिला बुधवार को भी शुरु था जिसके चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों ने अपने रिकॉर्ड स्तर को छुआ था. विशेषज्ञों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने के कारण तेल कंपनियां भारत में तेल कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं.

पेट्रोल डीजल की कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड तो लोग बोले- अच्छे दिन की आस में आ गए बुरे दिन

डॉलर ने 70.82 पर रुपये का और तेल निकाला, रिकार्ड स्तर तक बढ़ा पेट्रोल-डीजल का दाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App