July 17, 2024
  • होम
  • Italy Parliament Viral Video: G-7 समिट सम्मेलन से पहले इटली संसद में हंगामा! वीडियो में देखें कैसे बिगड़ा माहौल

Italy Parliament Viral Video: G-7 समिट सम्मेलन से पहले इटली संसद में हंगामा! वीडियो में देखें कैसे बिगड़ा माहौल

  • WRITTEN BY: Aprajita Anand
  • LAST UPDATED : June 14, 2024, 12:54 pm IST

नई दिल्ली: क्षेत्रों को अधिक स्वायत्तता देने की धुर दक्षिणपंथी सरकार की योजना पर विवाद ने इटली संसद में हंगामा मचा दिया है। कुछ लोगों ने इसकी तुलना फासीवाद के दिनों से की.

जी-7 सम्मेलन से पहले इटली की संसद में हंगामा मच गया है. वहां एक MS5 डिप्टी सदन में एक मंत्री के पास पहनने के लिए इटालियन झंडा लेकर आए, जिसके बाद अन्य लोग आगे आए और उन्हें रोकने लगे. भीड़ जुटने के बाद धक्का-मुक्की और मारपीट होने लगी.

समाचार एजेंसी ‘एएफपी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, संसद के अंदर मारपीट से जुड़ा यह पूरा मामला बुधवार (12 जून 2024) का है। शाम को, सदन में, फाइव स्टार मूवमेंट (MS5) के डिप्टी लियोनार्डो डोनो ने क्षेत्रीय मामलों के मंत्री रॉबर्टो काल्डेरोली (प्रो-ऑटोनोमी नॉर्दर्न लीग के) के गले में एक इटली झंडा बाँधने की कोशिश की।

लियोनार्डो डोनो इटली का झंडा लेकर आगे आये

जैसे ही लियोनार्डो डोनो रॉबर्टो काल्डेरोली पहुंचे तो वहां भीड़ जमा हो गई थी. जवाब में रॉबर्टो काल्डेरोली के साथी लीग प्रतिनिधियों ने लियोनार्डो डोनो को घेरने के लिए सामूहिक रूप से बेंच छोड़ दीं और लगभग 20 लोगों को शामिल करते हुए बहस सभी के लिए स्वतंत्र हो गई। सदन में इतनी धक्का-मुक्की और हाथापाई हुई कि लियोनार्डो डोनो घायल हो गए और उन्हें अस्पताल भेजने से पहले व्हीलचेयर पर ले जाना पड़ा। घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामने आया है.

इटली की संसद में हंगामे पर क्या बोले नेता?

लियोनार्डो डोनो की इस कार्रवाई का उद्देश्य उन क्षेत्रों को अधिक स्वायत्तता देने की रोम की योजना की निंदा करना था, जो इसे चाहते थे। आलोचकों का तर्क है कि इससे इटली की एकता कमज़ोर होती है. विवाद के बाद नेताओं की ओर से प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई. इस पूरी घटना को इटली के अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी. कई लोगों ने निर्वाचित प्रतिनिधियों द्वारा दिये गये इस उदाहरण की कड़ी निंदा की.

Also read…

दीदी की समझदारी को दूर से ही सलाम, वीडियो देखकर आप भी हाथ जोड़ लेंगे

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन