Sunday, September 25, 2022

बिहार में ‘अग्निपथ स्कीम’ के खिलाफ बवाल, ट्रेनों पर फेंके गए पत्थर, सड़क पर आगजनी

बक्सर: भारत सरकार ने सेना में भर्ती के लिए नई योजना ‘अग्‍न‍िपथ स्कीम’ का कल यानी मंगलवार को ऐलान किया था. इस योजना को लेकर विपक्ष ने बहुत से सवाल खड़े किए हैं. जानकारी के मुताबिक अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में बवाल मचा हुआ है. बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर में सड़क पर आगजनी तो वहीं बक्सर में रेलवे पटरी पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बक्सर में युवाओं ने ट्रेन पर पत्थर फेंके तो मुजफ्फरपुर में सड़कों पर उतर आए. युवाओं ने मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के पास चक्कर चौक पर बुधवार यानी आज बड़ा हंगामा किया है. इसके अलावा चक्कर मैदान के साथ- साथ गोबरसही चौक पर भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. भगवानपुर गोलंबर सदर थाना के पास भी बड़ी संख्या में लोग जुटे हैं.

मुजफ्फरपुर में हंगामा कर रहे युवाओं का कहना है कि चार साल के लिए भर्ती किया जाना रोजगार के अधिकार का हनन करना है. उधर, बक्सर रेलवे स्टेशन पर जब सेना की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी रेलवे ट्रैक पर अचानक पहुंचे तो अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. केंद्र सरकार का नया रिक्रूटमेंट प्लान अग्नीपथ योजना को लेकर सैन्य भर्ती वाले अभ्यर्थी उग्र हो गए. वे बक्सर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया.

समझाने के बाद रेलवे ट्रैक से हटे युवक

बता दें कि बक्सर में रेलवे ट्रैक पर हंगामा के दौरान काशी पटना एक्सप्रेस को अभ्यर्थियों ने करीब 10 मिनट तक रोकी रखा. रेलवे ट्रैक पर छात्रों का हंगामा देख रेल सुरक्षा बल और रेल थाना समेत रेल प्रबंधन की टीम ट्रैक खाली कराने के लिए पहुंची. अभ्यर्थियों को समझाया गया. इसके बाद युवा रेलवे ट्रैक से पीछे हटे.

गृहमंत्री अमित शाह ने दिया बयान

इस योजना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि, अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने वाले युवाओं को रिटायरमेंट के बाद सीएपीएफ और असम राइफल्स में वरीयता दी जाएगी. अमित शाह के दफ्तर ने अपने ट्विटर पर लिखा,‘अग्निपथ योजना’ युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए नरेंद्र मोदी जी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है. इसी संदर्भ में आज गृह मंत्रालय ने इस योजना में 4 साल पूरे करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया गया है.

केंद्र देगा 10 लाख नौकरियां, योगी सरकार UP पुलिस में करेगी 40 हजार भर्तियां

Latest news