नई दिल्ली. RRB Recruitment 2018: अभी तक कंप्यूटर आधारित परीक्षा से बचने वाला रेलवे पहली बार देश में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करना जा रहा है. सहायक लोको पायलटों और तकनीशियनों की 26,502 वैकेंसियों के लिए इस परीक्षा का 9 अगस्त को आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए 4756 आवेदकों ने आवेदन किया है. इस टेस्ट के लिए आरआरबी ने अपनी वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट उपलब्ध करा रहा है, मॉक टेस्ट का लिंक 26 जुलाई, 2018 को सक्रिय किया जाएगा.

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने सीएल 01/2018 के विज्ञापन के तहत एएलपी और तकनीशियनों की भर्ती के लिए प्रथम चरण की परीक्षा के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है. भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा की तारीख का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं. पहली चरण परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्टक्षण होगा. पहले चरण में कंप्यूटर-आधारित टेस्ट 09 अगस्त 2018 को आयोजित किया जाएगा. रेलवे में 2573 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

मॉक टेस्ट के अलावा आरआरबी 26 जुलाई, 2018 को क्षेत्रीय आरआरबी वेबसाइटों पर व्यक्तिगत उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शहर परीक्षा तिथि और सत्र की जानकारी भी जारी करेगा. प्रवेश पत्र उम्मीदवार को उनके सीबीटी की तारीख से 4 दिन पहले उपलब्ध कराए जाएंगे. अगर 9 अगस्त को उम्मीदवार की परीक्षा है, तो उनका प्रवेश पत्र 5 अगस्त, 2018 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा.

सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों के पद के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण 60 मिनट की होगी और 75 प्रश्न होंगे. प्रश्न गणित, सामान्य जागरुकता और तर्क, सामान्य विज्ञान, और वर्तमान मामलों पर सामान्य जागरूकता से होंगे. प्रश्न बहु विकल्पीय प्रकार के होंगे और पदों के लिए निर्धारित शैक्षणिक मानकों और / या न्यूनतम तकनीकी योग्यता का पालन करेंगे.

RPF Recruitment 2018: आरपीएफ में महिला कांस्टेबलों की भर्ती करेगा रेलवे, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

UPSC CSE Mains 2018: जल्दी जारी होंगे यूपीएससी सीएसई मेन्स 2018 परीक्षा के प्रवेश पत्र @ upsc.gov.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App