नई दिल्ली.भारतीय रेलवे के रेलवे भर्ती बोर्ड, आरआरबी द्वारा 13,487 जेई पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी गई है और अब उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख का इंतजार है. इस साल की शुरुआत में जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा अप्रैल या मई में आयोजित होने वाली है. अधिसूचना में कहा गया था कि आधिकारिक वेबसाइटों पर तारीखों के बारे में नोटिस जारी किया जाएगा.

वहीं परीक्षा की तारीखों के बारे में कुछ गलत जानकारी इंटरनेट पर वायरल हो रही है. हालांकि सोशल मीडिया की रिपोर्ट झूठी थी और आरआरबी द्वारा परीक्षा की तारीखों के बारे में कोई अपडेट नहीं किया गया है. इस महीने में कभी भी तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

जानें आरआरबी जेई परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी:
चयन प्रक्रिया
आरआरबी जेई के पद के लिए दो-चरण का कंप्यूटर-आधारित परीक्षण, सीबीटी आयोजित किया जाएगा. सीबीटी 1 के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाने वालों को ही सीबीटी 2 के लिए उपस्थित होने की अनुमति होगी. दूसरे चरण के सीबीटी के लिए उम्मीदवारों के नाम परीक्षा के बाद जारी होंगे.
– स्टेज 1
पहले चरण के सीबीटी में उम्मीदवारों को 90 मिनट में 100 सवालों के जवाब देने होंगे. पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 120 मिनट मिलेंगे. सीबीटी 1 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक तिहाई अंक काटे जाएंगे.
– स्टेज 2
दूसरे चरण की परीक्षा में उम्मीदवारों को 120 मिनट में 150 प्रश्नों को हल करने के लिए कहा जाएगा. पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए समय सीमा 160 मिनट होगी.

कट-ऑफ
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के अगले दौर के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त करने होंगे. अनारक्षित वर्ग के लिए, कट-ऑफ 40 प्रतिशत है, ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी और एसटी के लिए 30 और 25 प्रतिशत है.

मेडिकल टेस्ट
सीबीटी परीक्षा के दोनों चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद एक मेडिकल फिटनेस टेस्ट (परीक्षा) आयोजित किया जाएगा. विभिन्न श्रेणियों के लिए विभिन्न चिकित्सा मानकों के खिलाफ चिकित्सा आवश्यकताओं को रेखांकित किया गया है.

वेतन
चयनित उम्मीदवारों को जहां भी निर्धारित किया गया है वहां प्रशिक्षण से गुजरना होगा और प्रशिक्षण अवधि के दौरान केवल लागू होने पर ही वजीफा देना होगा. जिसके बाद उम्मीदवारों को प्रति माह पारिश्रमिक 35,400 रु दिया जाएगा.

7th Pay Commission: लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी सरकार का तोहफा, लाखों सरकारी कर्मचारियों का बढ़ सकता है वेतन

UPPCL line technician recruitment 2019: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में टेक्नीशियन के 4102 पदों पर निकली भर्ती @upenergy.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App