नई दिल्ली. RRB Group D Examination 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) रेल मंत्रालय ने समूह डी परीक्षा के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए पाठ्यक्रम के विभिन्न हिस्सों के लिए अनुभागवार अंक जारी किए हैं. आरआरबी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सीबीटी की अवधि 90 मिनट होगी. जबकि योग्य पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए ये अवधि 120 मिनट होगी. स्तर 1 या समूह डी परीक्षा में चार श्रेणियों में 100 प्रश्न होंगे. जिसमें गणित, सामान्य जागरुकता और तर्क, सामान्य विज्ञान और सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामले शामिल हैं.

आरआरबी समूह डी परीक्षा में गणित अनुभाग में 25 प्रश्न होंगे जबकि सामान्य जागरुकता और तर्क अनुभाग में 30 प्रश्न होंगे. सामान्य विज्ञान में 25 प्रश्न होंगे, वहीं सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों के अनुभाग में 20 प्रश्न होंगे. आरआरबी ग्रुप डी अधिसूचना में कहा गया है ऊपर दिया गया अनुभागवार वितरण केवल संकेतक है और वास्तविक प्रश्न पत्रों में कुछ बदलाव हो सकते हैं.

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा: कम्प्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए स्ट्रीम वाइज अंक
आरआरबी ने हाल ही में घोषणा की है कि स्तर 1 या आरआरबी समूह डी पदों की भर्ती के लिए सीबीटी अगले महीने से शुरू होने की संभावना है. आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर पोस्ट किए गए एक बयान के मुताबिक ट्रैक रखरखाव, सहायक आदि जैसे स्तर-1 के 63 हजार पदों के लिए सीबीटी, (पूर्ववर्ती समूह-डी) के 17 सितंबर 2018 से शुरू होने की संभावना है.

आरआरबी ने यह भी कहा कि आरआरबी प्रवेश पत्र, परीक्षा शहर, तिथि और शिफ्ट का विवरण सीबीटी की शुरुआत से 10 दिन पहले जारी किया जाएगा. इस साल की शुरुआत में भारतीय रेलवे ने आरआरबी भर्ती के तहत 1 लाख से ज्यादा नौकरियां के लिए आवेदन मांगे थे. लेवल -1 पदों के लिए 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है जिसमें एएलपी और आरपीएफ नौकरियां भी शामिल हैं.

अगस्त 2015 से सभी आरआरबी परीक्षाएं ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड के माध्यम से आयोजित की गई हैं. अब तक लगभग देशभर में ऑनलाइन परीक्षाएं लगभग 1.14 करोड़ उम्मीदवारों की संख्या के लिए सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं.

CBSE CTET 2018 New Date: सीबीएसई ने बढ़ाई सीटीईटी ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए अंतिम तारीख @ctet.nic.in

HPTET 2018 Admit Card 2018: हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के एडमिट कार्ड जारी @hpbose.org

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App