नई दिल्ली. 5 दिसंबर 2021 को रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी लेवल 1 परीक्षा 2021 के लिए आवेदन संशोधन लिंक के संबंध में एक अधिसूचना जारी की गई थी। जबकि उम्मीदवार परीक्षा की तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, आरआरबी द्वारा नई अधिसूचना में उल्लेख किया गया है कि अस्वीकृत आवेदनों के लिए सुधार विंडो 15 दिसंबर 2021 को rrbmumbai.gov.in और अन्य क्षेत्रीय वेबसाइटों पर खुलेगी।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 परीक्षा 2021 के लिए सुधार लिंक केवल एक बार का अवसर होगा।

RRB Group D 2021 Exam Date

आरआरबी आरआरसी भर्ती प्रक्रिया के लिए उन सभी उम्मीदवारों को अब बेहद ध्यान से फॉर्म भरना होगा, जिनके गलत फोटो और हस्ताक्षर की वजह से उनके आवेदन रद्द हो गए थे। बोर्ड ने उम्मीदवारों को नोटिस के जरिए सूचना दी है कि वह अपनी स्कैन तस्वीरों और हस्ताक्षर को फॉर्म भरने से पहले तैयार रखें। तस्वीरों व हस्ताक्षरों को फॉर्म में सही तरीके से दर्ज कराने की जिम्मेदारी अभ्यर्थियों की है। इसके बाद उन्हें दोबारा अवसर नहीं मिलेगा, इसलिए वह बेहद ध्यान से सब कुछ ठीक से चेक करके ही अंतिम रूप से फॉर्म में अपनी स्कैन तस्वीरें व हस्ताक्षर को दर्ज कराएं।

 

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उन्हें पहले अपने आवेदन की स्थिति की जांच करनी होगी। इसके लिए उन्हें आरआरबी की क्षेत्रीय वेबसाइटों पर अपना आवेदन पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी।

रद्द आवेदनों के लिए संशोधन लिंक 15 दिसंबर, 2021 को सक्रिय किया जाएगा।

ग्रुप डी परीक्षा तिथियां जल्द ही घोषित की जाएंगी

उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि संशोधन लिंक के लिए उपरोक्त तिथि आधिकारिक सूचना से ली गई है। वे यहां दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके इसे देख सकते हैं।

नोटिस में लिखा है, “पिछले नोटिस दिनांक 26.11.2021 के संदर्भ में, यह सूचित किया जाता है कि आरबी की सभी आधिकारिक वेबसाइटों पर एक बार के अवसर के रूप में फोटो और / या हस्ताक्षर अपलोड करने के लिए एक संशोधन लिंक 15.12.2021 से लाइव होने जा रहा है। केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए जिनके आवेदन अमान्य फोटोग्राफ और/या हस्ताक्षर के आधार पर खारिज कर दिए गए हैं।”

आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 परीक्षा 2021 के नियमों में उल्लेख है कि जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। अधिक अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों और यहां पर लगातार जांच करते रहना चाहिए।

ढ़ाई साल बाद भी परीक्षा नहीं गुई

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) द्वारा ग्रुप डी भर्ती के माध्यम से एक लाख से अधिक रिक्त पदों को भरा जाना है। इस भर्ती के लिए आवेदन 2019 में ही किया गया था। आरआरबी परीक्षा का आयोजन फरवरी 2019 में होना था, लेकिन ढ़ाई साल बाद भी अब तक इस परीक्षा को आयोजित नहीं किया गया है। देश भर के लगभग 1.13 करोड़ के आसपास उम्मीदवार इस परीक्षा के आयोजित होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

IIT की चेतावनी ओमिक्रॉन की वजह से तीसरी लहर अगले साल जनवरी-फरवरी में आ सकती है

Katrina-Vicky wedding guest : जानिए कैटरीना-विक्की की 120 लोगों की वेडिंग गेस्ट लिस्ट में कौन-कौन है

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर