नई दिल्ली. RRB Group D 2020 Exam Postponed: भारतीय रेलवे द्वारा आरआरबी ग्रुप डी के 1 लाख पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम कब आयोजित किया जाएगा. इसको लेकर न तो रेलवे रिक्रूटमेंट के पास कोई जवाब है और न ही रेल मिनिस्टर के पास. आरआरबी ग्रुप डी पदों पर भर्तियों के लिए एग्जाम अक्टूबर-नवंबर 2019 में आयोजित किया जाना था, लेकिन रेलवे के शिथिल रवैए की वजह से एग्जाम अभी तक आयोजित नहीं किया जा सका. ग्रुप डी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी एग्जाम न आयोजित होने की वजह से काफी परेशान है. लेकिन फिर भी सरकार की तरफ से एग्जाम को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है.

सरकार पर उठ रहें हैं सवाल

आरआरबी ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर नियुक्तियों के लिए आवेदन फरवरी 2019 में जारी किया गया था. पीयूष गोयल (railway Minister) ने कहा था कि इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 2020 तक पूरी कर ली जाएगी. लेकिन अब उन पर ही सवाल उठने लगे हैं. क्योंकि अभी तक रेलवे द्वारा एग्जाम डेट भी नहीं जारी किया जा सका है. अगर बोर्ड द्वारा सीबीटी एग्जाम मार्च-अप्रैल में एग्जाम आयोजित भी करा लिया जाता है तो भी ये भर्ती 2020 तक कंपलीट नहीं हो पायेगी. क्योंकि सीबीटी एग्जाम के बाद फिजिकल और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की परीक्षा भी आयोजित करनी होगी.

चुनावी स्टंड तो नहीं था ग्रप डी भर्ती

पीयूष गोयल ने द्वारा ग्रुप डी के पदों पर भर्तियों का ऐलान 2019 लोकसभा चुनाव से 6 महीने पहले किया था. उन्होंने कहा था कि रेलवे द्वारा कुल 2.5 लाख पदों पर भर्तियां 2020 तक की जाएंगी. लेकिन चुनाव भी खत्म हो गया है और उनकी बीजेपी की सरकार भी आ गई और रेलवे मिनिस्टर भी हैं, लेकिन फिर भी अभी तक एग्जाम नहीं आयोजित किया जा सका. ऐसे मे लगता है कि सरकार ऐसे वायदे करके सिर्फ चुनावी लाभ लेना चाहती थी. क्योंकि ग्रुप डी पदों पर भर्तियों के लिए लगभग 4 करोड़ से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

also read: NIC Scientist Recruitment Vacancy 2020: नेशनल इनफॉर्मेटिक सेंटर में जॉब का सुनहरा मौका, साइंटिस्ट और टेक्निकल के 495 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जाने पूरी जानकारी @nic.in

रेलवे मंत्री और आरआरबी सेलेक्शन बोर्ड क्यों साधा है चुप्पी

अगर भारतीय रेलवे द्वारा ग्रुप डी सीबीटी एग्जाम आयोजित किये जानें में देरी हो रही है तो रेलवे मिनिस्टर और भारतीय रेलवे भर्ती बोर्ड छात्रों को जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं. क्या वो इतन जरूरी भी नहीं समझते हैं कि छात्रों की एग्जाम डेट बता सकें या फिर भारतीय रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के साथ इस पर मीटिंग कर सकें और छात्रों को बताए कि एग्जाम कब तक आयोजित किया जाएगा. क्योंकि आवेदन प्राप्त किये हुए 1 वर्ष का समय है. लेकिन फिर भी एग्जाम नहीं आयोजित किया जा सका.

JNU Exams On WhatsApp: गतिरोध के बीच जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी प्रशासन का फैसला- व्हाट्सअप और ईमेल से कराए जाएंगे सेमेस्टर इक्जाम

SSC SI Result 2019: एसएससी एसआई 2019 पेपर-1 मार्क्स और फाइनल आंसर की जारी, डाउनलोड @ssc.nic.in

IGNOU TEE Result 2019: इग्नू टीईई दिसंबर 2019 एग्जाम रि-इवेल्यूशन लिंक ओपन, अप्लाई @ignou.ac.in

One response to “RRB Group D 2020 Exam Postponed: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम पोस्टपोन, रेल मंत्री पीयूष गोयल पर भी उठ रहे हैं सवाल”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App