नई दिल्ली. RPF Recruitment 2018: इंडियन रेलवे जल्दी ही रेलवे सुक्षा बल (आरपीएफ) में 10000 महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने जा रहा है. सब कुछ सहीं चला तो इस साल के अंत में आरपीएफ में महिला कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बता दें कि रेल मंत्री ने आरपीएफ में 90 हजार भर्तियां करने का ऐलान किया है. इन 90 हजार भर्तियों में 10 हजार महिला कांस्टेबलों की भी भर्ती होगी. रेलवे भर्ती बोर्ड ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

बताया जा रहा है कि रेलवे महिला आरपीएफ कर्मियों की भर्ती के बाद ट्रेनों में महिला एस्कार्ट की तैनाती की भी योजना बना रहा है. बता दें कि इस साल देश में महिला एवं बाल सुरक्षा वर्ष मनाया जा रहा है. आंकड़ों की बात करें तो आरपीएफ में महिला कर्मचारियों की बेहद कमी है. जिसके कारण ट्रेनों में महिलाओं के साथ अपराधों की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है.

महिलाओं के साथ रेलों में अपराध की घटनाओं को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने हाल ही में महिलाओं की सुरक्षा के लिए चार ट्रेनों में महिला आरपीएफ स्कार्ट तैनात किए हैं. पूर्वोत्तर रेलवे के अनुसार इस कदम से ट्रेनों में अकेली चलने वाली महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी. बताया जा रहा है कि पिछले कुछ समय में रेलों में महिलाओं से जुड़े अपराधों में काफी वृद्धि हुई है.

UPSC CSE Mains 2018: जल्दी जारी होंगे यूपीएससी सीएसई मेन्स 2018 परीक्षा के प्रवेश पत्र @ upsc.gov.in

Rajasthan Police Constable Result 2018: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिजल्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App