पटना. लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार की नीतीश कुमार सरकार के कैबिनेट को लेकर भाजपा और जेडीयू में खींचतान जारी है. इस बीच लालू प्रसाद यादव की आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद ने नीतीश कुमार को महागठबंध में वापसी करने का न्योता दिया है. दरअसल चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए को मिली प्रंचड बहुमत के बाद 30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नई गठित कैबिनेट ने शपथ ली. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू से कोई भी सांसद पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में शामिल नहीं हुआ. रिपोर्ट्स की मानें तो इसी सिलसिले में शपथ ग्रहण समारोह से पहले नीतीश कुमार ने भाजपा अध्यक्ष से मुलाकात भी की थी.

बीजेपी ने बिहार में 16 सीटों पर जीत हासिल करने वाली जेडीयू को सिर्फ 1 मंत्री पद का प्रस्ताव दिया. लेकिन नीतीश कुमार की जेडीयू इस प्रस्ताव को ठुकराते हुए एनडीए सरकार में मंत्रीमंडल का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया. इसी बीच नीतीश कुमार ने बिहार सरकार में कैबिनेट विस्तार किया और 8 नए मंत्री बनाएं. इन सभी मंत्रियों में भाजपा से एक भी विधायक को मंत्री पद नहीं दिया गया. नीतीश कुमार ने इस बात को लेकर कहा कि जेडीयू ने बीजेपी को 1 मंत्री पद का ऑफर दिया जो उन्होंने स्वीकार नहीं किया. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने इस बात की पुष्टी भी की. इन खबरों के आते ही अटकलों लगाई जाने लगी कि नीतीश कुमार एक बार फिर लालू यादव की आरजेडी का हाथ थाम सकते हैं.

काफी समय तक एनडीए को साथ देने वाले नीतीश कुमार साल 2013 में आरजेडी चीफ लालू यादव से हाथ मिलाकर बिहार महागठबंधन में शामिल हो गए थे. साल 2015 बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को शानदार जीत मिली और राजद-जेडीयू और कांग्रेस ने मिलकर सरकाई बनाई. इस चुनाव में आरजेडी को 83, जेडीयू को 70, बीजेपी को 53 सीट मिली थीं. हालांकि, यह सरकार कुछ ही दिन टिक सकी और साल 2017 में नीतीश कुमार ने सीएम पद से इस्तीफा देकर एक बार बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी. मौजूदा समय में बिहार में नीतीश कुमार सीएम हैं और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुशील मोदी डिप्टी सीएम हैं. 

Bihar CM Nitish Kumar Cabinet: नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में अनदेखी के बाद बिहार CM नीतीश कुमार ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, बीजेपी से कोई मंत्री नहीं

Narendra Modi New Cabinet Ministers: नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत 24 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली, 9 नेताओं को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी, नित्यानंद राय, अनुराग सिंह ठाकुर समेत 24 नेता बनाए गए राज्य मंत्री

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर