Saturday, February 4, 2023

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस के मेहमान, पीएम मोदी ने भेजा आमंत्रण

Republic Day 2023:

दिल्ली। भारत में अगले साल यानि 2023 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को आमंत्रित किया गया है और उन्होंने इस आमंत्रण को स्वीकार भी कर लिया है। विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि दोनों देशों ने इसी साल राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई है। पिछले महीने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिस्र यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अल-सिसी से मुलाकात की थी।

भारत आने का औपचारिक निमंत्रण तब दिया गया था जब 16 अक्टूबर को मिस्र की आधिकारिक यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काहिरा में सिसी से मुलाकात की थी।16 अक्टूबर को आधिकारिक यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काहिरा में सिसी से मुलाकात के दौरान औपचारिक निमंत्रण दिया।

दो साल बाद होगी विदेशी मेहमान का आगमन

कोरोना काल की वजह से विदेशी मेहमान बीते दो सालों में यानि 2021 और 2022 के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा नहीं ले सके थे। हालांकि,2021 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था, लेकिन तब ब्रिटेन में कोरोना महामारी ने तबाही मचाई थी और आखिर में जॉनसन ने भारत आने की योजना रद्द कर दी थी। अब 2023 के गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को आमंत्रण पत्र दिया गया और उन्होंने इसको स्वीकार भी कर लिया है।

जी-20 के लिए मिस्र को भारत का आमंत्रण

अगले वर्ष G-20 सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने भारत को इसकी अध्यक्षता सौंपी है ।भारत ने इन समिट में गैर-सदस्यीय देशों को आमंत्रित किया। इन देशों में मिस्र भी शामिल है। अगले साल यानि 2023 के गणतंत्र दिवस और जी20 समिट में मिस्र के राष्ट्रपति एक साल में दो बार भारत का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news