नई दिल्ली. Dhanteras 2021 देशभर में मंगलवार को धनतेरस मनाया जाएगा. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर माँ लक्ष्मी पहली बार घर में प्रवेश करती है. और इस शुभ अवसर पर माँ लक्ष्मी के साथ कुबेर और धनवंतरी की पूजा की भी मान्यता है. धनतेरस पर लोग कई नई चीज खरीदकर लाते है और उन्हें बहुत शुभ मन जाता है. ऐसे में धनतेरस पर कुछ अहम बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपके धन की बर्बादी न हो.

घर में कूड़ा-कबाड़ न करें

धनतेरस के त्यौहार को शुभ माना जाता है, ऐसे में घर पर किसी भी प्रकार का कूड़ा-कबाड़ जमा न करें. धनतेरस पर माँ लक्ष्मी और कुबेर महाराज की पूजा की जाती है. ऐसे में घर पर गंदगी होने से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और गलत विचार मन में आते हैं. इसलिए घर में मौजूद सभी गन्दगी को बाहर कर दें.

मुख्य द्वार पर गन्दगी न करें

घर के मुख्य द्वार को नए अवसरों से जोड़ कर देखा जाता है. इसलिए धरतेरस के शुभ अवसर पर घर के द्वार को खुला रखें और किसी भी गन्दगी से द्वार को लिप्त न रहने दें.

इन बातों से विशेष रूप से बचें

धनतेरस के दिन बेवजह न उलझे किसी भी तरह के कलह से पूरी तरह बचें इसके अलावा इस अवसर पर किसी तरह का उधार न दें. इसके साथ ही लोहा न खरीदें और मूर्ती पूजन से भी बचें. वहीं, इस अवसर पर दिन में सोने से भी बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

शाहरुख-गौरी खान बेटे आर्यन खान की सुरक्षा के लिए निजी बॉडीगार्डनियुक्त करेंगे: रिपोर्ट

T20 World Cup 2021 SL vs ENG Live Update : इंग्लैंड ने 13 ओवर में बनाए 75/3 रन

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर