नई दिल्ली. 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस आने वाला है. ऐसे में लाल किले पर सुरक्षा के जितने कड़े इंतजाम किए गए हैं, उतनी ही शानदार सजावट की तैयारी है. किले को 2600 लैम्पों से रौशन किया गया है. अंधेरा होते ही इन लैम्पों के कारण किले की खूबसूरती मानो दोगुनी हो जा रही है. शाम होते ही लाल किले पर जिस तरह रौशनी जगमगा रही है वो शानदार है.

इस बीच गृह मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर भी काफी सतर्क है. 15 अगस्त को किले पर तिरंगा फहराने के बाद जब पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे तो उस समय उनकी सुरक्षा में जहां एसपीजी और लोकल पुलिस होगी वहीं इस बार दिल्ली पुलिस का विमिन स्वॉट कमांडो का दस्ता भी वहां मौजूद रहेगा.

जनता की सुरक्षा के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह स्पेशल विमन कमांडो को दिल्ली की जनता की सुरक्षा में तैनात रखेंगे. ये महिला कमांडो दस्ता देश की किसी भी स्टेट पुलिस में पहला दस्ता है. इस दस्ते में कुल 36 महिला कॉन्सटेबल हैं और इसे पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में तैयार किया गया है. इन कमांडो को कुल 15 महीनों तक काफी सख्ट ट्रेनिंग दी गई है. ये ट्रेनिंग मेल कमांडो को दी जाने वाली ट्रेनिंग से भी कहीं बेहतर है. कमांडो ट्रेनिंग 12 महीने की होती है लेकिन इन महिलाओं को कुल 15 महीने का समय लेकर तैयार किया गया है.

मध्य प्रदेश सरकार का फरमान: स्वतंत्रता दिवस पर मदरसों में हो तिरंगा रैली, मदरसा बोर्ड को भेजना होगा वीडियो

18 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे इमरान खान- PTI

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App