नई दिल्ली : झारखंड की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और उनके परिवार पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. बीते दिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को समन भेजकर पूछताछ के लिए एयरपोर्ट रोड स्थित ईडी कार्यालय में बुलाया। जहां उनसे कई सवाल पूछे गए थे. अब आज ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को पूछताछ के लिए तलब किया है. थोड़ी देर में वे ईडी के रांची में एयरपोर्ट रोड स्थित दफ्तर पहुंचेंगी, जहां ईडी के अधिकारी न सिर्फ उनका बयान लेंगे, बल्कि उनसे अपने कई अनसुलझे सवालों का जवाब भी मांगेंगे।

इस जांच से जुड़े अधिकारीयों का कहना है कि जिस तरह ईडी की घेराबंदी चल रही है, उसके अनुसार पूजा सिंघल पर कार्रवाई होनी तय है. आज देखना होगा कि या पूजा सिंघल ईडी के सवालों का जवाब दे पाती है या नहीं।

पूजा सिंघल से पूछे जस सकते है ये 5 सवाल-

1- खूंटी उपायुक्त के कार्यकाल में उनके कार्यालय में मनरेगा योजनाओं का पांच प्रतिशत कमीशन पहुंचने का आरोप है। इसपर वे क्या कहना चाहेंगी?
2- पूजा सिंघल को यह भी बताना होगा कि उनके उपायुक्त के कार्यकाल में व उनके पति के खाते में 1.43 करोड़ रुपये नकदी कहां से आए थे।
3- आईएएस पूजा सिंघल चतरा जिले में अगस्त 2007 से जून 2008 तक उपायुक्त के पद पर तैनात थीं। उन पर आरोप है कि इस दौरान उन्होंने
दो एनजीओ को मनरेगा के तहत 6 करोड़ रुपये अग्रिम भुगतान किया था। इस पर उनका क्या तर्क है
4- पूजा सिंघल को यह भी जवाब देना होगा कि पलामू में उपायुक्त के पद पर रहते हुए करीब 83 एकड़ जंगल भूमि को निजी कंपनी को खनन के लिए ट्रांसफर क्यों किया गया? उन्हें इसकी जरूरत क्यों आन पड़ी.
5- आईएएस से पल्स अस्पताल व शेल कंपनियों में जमा हुआ काला धन से जुड़े सभी दस्तावेज मांगे जाएंगे।

कल हुई थी पति अभिषेक झा से पूछताछ

अभिषेक झा के ईडी कार्यालय पहुंचने एक बाद ईडी ने पूजा सिंघल के वकील और उनके पति को आमने-सामने बैठाकर करीब आठ घंटे तक पूछताछ की। दोनों से अधिकारीयों ने करीब 60 सवाल पूछे गए.

अभिषेक से पूछे गए ये सवाल

1- बरियातू स्थित पल्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण में अब तक कितने पैसे खर्च हुए।
2- खर्च की गई राशि कहां-कहां से आई।
3- अस्पताल निर्माण पर हुए खर्च के दस्तावेज कहां है.
4- प्रवर्तन निदेशालय ने अभिषेक से पूछा कि पूजा सिंघल का अस्पताल में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सहभागिता रही है या नहीं।

 

य़ह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर