नई दिल्ली. देश की मोदी सरकार के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को डिब्बाबंद पेयजल निर्माताओं की बैठली ली है. इस दौरान रामविलास पासवान ने कंपनी के निर्माताओं को निर्देश देते हुए कहा है कि आपके पास तीन दिन हैं, जिसके अर्तगंत आप डिब्बाबंद पेयजल के लिए वैकल्पिक पैकेजिंग का रास्ता तलाश कर आएं. दरअसल केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री पद पर काबिज रामविलास पासवान की ओर से बुलाई गई इस बैठक में प्लास्टिक बॉटल इंडस्ट्री के प्रमुख लाभार्थियों और विभिन्न मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान बिसलेरी, पेप्सी, कोका-कोला और किनले जैसी कंपनी के अधिकारी भी शामिल रहे.

बिहार के दिग्गज नेता और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने इस बैठक मे प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने पर जोर देते हुए निर्देश दिया है. बतौर केंद्रीय मंत्री पासवान का मनाना है कि प्लास्टिक ऐसा तत्व है जो इंसान के साथ-साथ पशुओं के लिए काफी घातक है. इससे प्रदोषण सहित अन्य कई गंभीर बीमारियां फैलती हैं. जल्द-जल्द से इस घातक तत्व के लिए विकल्प खोजने की जरूरत है वरना आने वाले समय में इसके परिणाम काफी बुरे साबित हो सकते हैं. अक्सर कई ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जब गायों के पेट में भारी मात्रा में प्लास्टिक पाई जाती है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि जो भी डिब्बाबंद पेयजल निर्माता अपने वैकल्पिक सुझावों को 11 सितंबर तक भेजेगा उनका विचार प्रधानमंत्री कार्यलय और अतंर मत्रालयी समिति के आधार पर किया जाएगा.

और अंतिम फैसला केंद्र सरकार के द्वारा ही लिया जाएगा. इससे पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर ही साफ कह दिया है कि डिब्बाबंद पेयजल निर्माताओं के पास तीन दिन का समय है और वह इसका वैकल्पिक पैकेजिंग का इंतजाम कर लें. इसके साथ ही केंद्र सरकार और रामविलास पासवान का प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर उठाया गए कदम की जमकर सराहना की जा रही है.

Chandrayaan 2 Signal Lost: आखिरी क्षणों में चंद्रयान मिशन-2 का संपर्क टूटा, इसरो सेंटर में पसरे मातम के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- हिम्मत रखें, देश आपके साथ

7th Pay Commission: खुशखबरी! इन 18,000 कर्मचारियों के महंगाई भत्ते डीए में हुई बढ़ोतरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App