अयोध्या: राम मंदिर के लिए भूमि पूजन के लिए तैयारियां अपने अंतिम चरम में है. भूमि पूजन के लिए अयोध्या नगरी को पूरी तरह सजाकर तैयार किया जा रहा है. इस बाबत अयोध्या में मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए साधू-संत समेत अलग-अलग क्षेत्र के 175 मेहमान होंगे, जो इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे. इनके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस कार्यक्रम के मुख्य मेहमान होंगे.

राम मंदिर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे जिसके लिए मात्र 32 सैकेंड का शुभ मुहूर्त है जिसमें मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. ये शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. शास्त्रों के अनुसार षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है इसलिए इस शुभ मुहूर्त में मंदिर की नींव रखी जाएगी.

बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के बाद वहां उपस्थित मेहमानों और साधु-संतों को चांदी का सिक्का भी दिया जाएगा जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को कामिकोच्चि के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती द्वारा भूमिपूजन के लिए भेजे गए हैं. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के लिए सोने और चांदी की ईंटों का भी इस्तेमाल किया जाएगा जिन्हें तमिलनाडू से मंगाया गया है.

जानकारी के मुताबिक भगवान राम के लिए बनने वाले भव्य मंदिर की आधारशिला रखने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी जाएंगे जहां वो पवनपुत्र हनुमान के दर्शन कर उनका पूजन करेंगे. इसके बाद ही पीएम मोदी राम मंदिर जाएंगे. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि भगवान राम अपने परम भक्त हनुमान के बिना कहीं नहीं चलते. इसलिए पहले हनुमान जी की पूजा होगी और उनसे आशीर्वाद लिया जाएगा. इसके बाद ही पीएम मोदी मंदिर की आधारशिला रखेंगे. राम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी एक विशेष डाक टिकट जारी करेंगे. उम्मीद है कि पीएम मोदी आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित भी कर सकते हैं.

Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 2:30 घंटे तक रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

Ram Mandir Bhoomi Poojan: राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 136 संतों को निमंत्रण, मंगलवार को अयोध्या पहुंचेंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत