नई दिल्ली: चीन के साथ सीमा पर जारी विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि हमारे जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं और हम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं. चीन की सीमा पर गतिविधि को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन ने सीमा पर गोला-बारूद इकट्ठा कर लिया है, लेकिन हमारी सेना भी तैयार है. हमारे जवान देशवासियों को सुरक्षित रख रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा ‘अप्रैल महीने से ईस्टर्न लद्दाख की सीमा पर चीन की सेनाओं की संख्या तथा उनके गोला-बारूद में वृद्धि देखी गई है. मई महीने की शुरुआत में चीन ने गलवान घाटी क्षेत्र में हमारी सेना की पैट्रोलिंग में व्यवधान शुरू किया, जिसके कारण दोनों पक्षों के आमने-सामने आने की स्थिति उत्पन्न हुई.’

राजनाथ सिंह ने कहा मई महीने में गलवान घाटी में आमना-सामना हुआ. चीन द्वारा मई महीने के मध्य में पश्चिमी लद्दाख के कई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी. उन्होंने कहा कि हमने चीन से कूटनीतिक और सैन्य बातचीत के जरिए से साफ करा दिया कि यह एकतरफा सीमा को बदलने की कोशिश है और हमें यह मंजूर नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारे दिलेरों की वीरता एवं बहादुरी की भूरि-भूरि प्रशंसा करने में मेरा साथ दें. हमारे बहादुर जवान अत्यंत मुश्किल परिस्थतियों में अपने अथक प्रयास से समस्त देशवासियों को सुरक्षित रख रहे हैं. इस पूरी अवधि के दौरान हमारे बहादुर जवानों ने, जहां संयम की जरूरत थी वहां संयम रखा तथा जहां शौर्य की जरुरत थी, वहां शौर्य दिखाया.’ संसद में राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों पक्षों को एलएसी का सम्मान और कड़ाई से पालन करना चाहिए.

China Spying India: प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री समेत 10 हजार से ज्यादा लोगों और संगठनों की जासूसी कर रहा है चीन

Kangana on Jaya Bachchan: ड्रग्स को लेकर जया बच्चन के बयान पर भड़कीं कंगना, कहा- अभिषेक और श्वेता के साथ ऐसा होता तो भी आप यही कहतीं?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर