नई दिल्लीः कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार रविवार को लगातार दूसरे दिन सीबीआई के सामने पेश हुए. सारदा चिफटंफ घोटाले को लेकर सीबीआई उनसे शिलॉन्ग में पूछताछ कर रही है. सीबीआई ने शनिवार को राजीव कुमार से 8 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी. रविवार को पूछताछ के दौरान राजीव कुमार ने बताया कि उन्होंने सारदा घोटाले के सबूत से छेड़छाड़ नहीं की है और उन्होंने इस मामले में फंसाया जा रहा है. सारदा चिटफंड घोटाले को लेकर सीबीआई ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद कुणाल घोष से भी पूछताछ की है. राजीव कुमार पर शारदा चिटफंड घोटाले की सबूत से छेड़छाड़ का आरोप है. मालूम हो कि सारदा चिटफंड घोटाले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था और राजीव कुमार उस टीम को लीड कर रहे थे.

  1. बीते दिनों सीबीआई टीम जब कोलकाता के पुलिस कमिश्नर से पूछताछ के लिए कोलकाता पहुंची थी तब काफी सियासी ड्रामा हुआ था. बाद में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था और उसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार को निर्देश दिया था वह शिलॉन्ग जाकर सीबीआई पूछताछ में शामिल हों. वहीं इस मामले के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी कहा था कि उनकी शिलॉन्ग पर नजर है.
  2. माना जा रहा है कि सीबीआई राजीव कुमार से सारदा चिटफंड, पोंजी और रोज वैली स्कैम को लेकर मई 2014 में दायर 75 मामलों को लेकर पूछताछ की है जो एसआई से सीबीआई को ट्रांसफर हुए थे. सीबीआई का कहना है कि राजीव कुमार के नेतृत्व वाली एसआईटी ने केवल सारदा स्कैम को ही क्यों चुना और बाकी घोटाले को क्यों छोड़ दिया गया. सीबीआई का ये भी सवाल था कि क्या राजनीतिक दबाव में ऐसा किया गया. इन्हीं मामलों को लेकर सीबीआई ने राजीव कुमार से पूछताछ की है.
  3. मालूम हो कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी राजीव कुमार के बचाव में खड़ी हैं और उन्हें ईमानदार बता रही हैं. साथ ही इस मामले में वह केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ऊपर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगा रही हैं. बीते हफ्ते सीबीआई बनाम पश्चिम बंगाल सरकार हो जाने के बाद ममता बनर्जी ने मोदी सरकार के खिलाफ धरना भी दिया था. ममता के धरने को कई विपक्षी दलों का समर्थन मिला था.

No Congress TMC Alliance: लोकसभा 2019 चुनाव के लिए पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी से गठबंधन नहीं करेगी राहुल गांधी की कांग्रेस

TMC MLA Satyajit Biswas Killed: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस विधायक सत्यजीत बिस्वास की गोली मारकर हत्या

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App