नई दिल्ली. Railways Ramayana Circuit Tours: भारतीय रेलवे भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करने के लिए भारतीय रेल रामायण सर्किट यात्रा का इस साल भी आयोजन करने की तैयारी कर रहा है. रेलवे की तरफ से श्रद्धालुएओं के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. पिछले साल भी यह यात्र काफी सफल रही थी. रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली यह ट्रेन श्रद्धालुओं को भारत और श्रीलंका में भगवान राम के जीवन से जुड़े स्थलों पर लेकर जाती है. भारत में भगवान राम जुड़े स्थलों पर यह यात्रा ट्रेन के जरिए होगी, जबकि श्रीलंका स्थिति स्थलों की यात्रा चेन्नई से विमान के जरिए होगी.

भारतीय रेलवे की तरफ से शुक्रवार को बताया गया कि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने 2018 में विशेष पयर्टन ट्रेनों से चार पैकेज चलाए थे. पिछले साल की तरह इस साल भी रेलवे की तरफ से दो यात्रा पैकेज की शुरुआत की जाएगी. भारतीय स्थलों की 16 दिन और 17 रात की यात्रा का खर्चा प्रत्येक व्यक्ति पर 16055 रुपये पड़ेगा. वहीं श्रीलंका जाने वाले यात्रियों को प्रति व्यक्ति 36950 रुपये चुकाने होंगे.

इस विशेष टूर के तहत पहली ट्रेन श्री रामायण यात्रा तीन नवंबर को राजस्थान के जयपुर से रवाना होगी और दिल्ली से होते हुए गुजरेगी. 16 दिन और 17 रात की इस पवित्र यात्रा में श्रीलंका और भारत में भगवान राम से जुड़े स्थल भी शामिल है. वहीं दूसरी ट्रेन रामायण एक्सप्रेस मध्यप्रदेश के इंदौर से 18 नवंबर को यात्रा शुरू करेगी और वाराणसी से होकर गुजरेगी. वहीं इसी तरह की एक और ट्रेन मदुरै से आने वाले महीनों में रवाना होगी. पिछले साल पहली बार 14 दिसंबर 2018 को दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से भारत और श्रीलंका के लिए यात्रा शुरू हुई थी और सारी सीटें भरी हुई थी.

इस रामायण यात्रा के तहत भगवान राम से जुड़ भारतीयों स्थलों में अयोध्या का राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी, नंदीग्राम का भारत मंदिर, बिहार में सीतामढ़ी का सीता माता मंदिर, वाराणसी का तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन मंदिर, उत्तर प्रदेश में सीतामढ़ी का सीता समाहित स्थल, त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर और प्रयाग का भारद्वाज आश्रम तथा श्रृंगवेरपुर में श्रृंगी ऋषि मंदिर, चित्रकुट में रामघाट और सती अनुसुय्या मंदिर, नासिक में पंचवटी, हम्पी अनजनद्री हिल, हनुमान जन्मस्थल और रामेश्वरम का शिव मंदिर शामिल है. वहीं श्रीलंका में सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका, विभीषण मंदिर और मुन्नेश्वर मुन्नावरी का शिव मंदिर समेत कई स्थल है.

PM Narendra Modi Addressing Indian Community at UNESCO Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस दौरे पर पेरिस में भारतीय समुदाय को संबोधित कर कहा- नए भारत में परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तीन तलाक की कोई जगह नहीं

FATF Black list Pakistan: इमरान खान के पाकिस्तान का कंगाली में आटा गीला, टेरर फंडिंग को लेकर FATF ने किया ब्लैकलिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App