नई दिल्ली: रेलवे ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों राहत देते हुए फ्लेक्सी फेयर स्कीम में बदलाव किया है. अब राजधानी, दुरंतो और शताब्दी जैसी 15 ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को फ्लेक्सी फेयर का चार्ज कम देना पड़ेगा. रेलवे के ऐसा करने से टिकट सस्ता हो जाएंगी. फलेक्सी स्कीम में हुआ यह बदलाव 15 मार्च 2019 से लागू हो जाएगा. रेल मंत्रालय मंत्रालय ने फ्लेक्सी स्कीम में यह बदलाव कई विभागों और कमेटियों से फीडबैक लेने के बाद किया है.

खबरों की माने तो रेलवे इस फलेक्सी फेयर योजना के लागू होने से यात्री ट्रेन की बजाय फ्लाइट से सफर करने लगे थे. क्योंकि फ्लेक्सी फेयर लागू होने से ट्रेन और फ्लाइट की टिकट मूल्य एक बराबर हो जाता था. यात्रियों के फ्लाइट का रुख करने से रेलवे को सितंबर 2016 से जून 2018 के बीच 15 सौ करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. यही कारण है रेलवे ने अपने फ्लेक्सी फेयर योजना को हटा दिया है.

रेलवे ने ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर योजना की शुरुआत 9 सितंबर 2016 से की थी. इस योजना के तहत राजधानी,शताब्दी और दुरंतो में तत्काल टिकट लेने पर हर 1 मीनट के बाद फेयर में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होती रहती थी. लेकिन यात्रि अब ट्रेन में तीन महीने पहले से टिकट करा लेते हैं तो उन्हें 50 से 75 प्रतिशत तक कम दाम देना पड़ेगा. हमसफर जैसे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अगर 4 दिन पहले ट्रेन में टिकट लेते हैं तो उन्हें 60 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलेगा.

IRCTC To Get Free Travel Insurance: आईआरसीटीसी से करें हवाई टिकट बुक और पाएं 50 लाख रुपये का मुफ्त बीमा

IRCTC Changed Train Ticket Booking Rule: आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट बुकिंग में किया बड़ा बदलाव, अब एक महीने में बुक करें इतने टिकट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App