नई दिल्ली: आने वाले दिनों में देश के सामने बड़ी चुनौती पेश आने वाली है क्योंकि एक तरफ रोजाना कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और अब कुछ ही दिनों में हर दिन एक लाख केस निकलने की संभावना है वहीं दूसरी तरफ देश में त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. सरकार ने लॉकडाउन लगाकर जनता को करीब 4 महीने तक घरों में बंद तो कर दिया लेकिन सरकार के सामने भी लॉकडाउन खोलने की मजबूरी है क्योंकि अर्थव्यवस्था गड्ढ़े में नहीं बल्कि खाई में गिरती नजर आ रही है.

सरकार ने अनलॉक-4 के ऐलान के साथ ही दिल्ली में मेट्रो का परिचालन भी शुरू कर करने का फैसला किया है जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी आने वाले दिनों में ज्यादा ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का फैसला किया है. फिलहाल रेलवे 230 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है जिनमें से 30 राजधानी ट्रेने हैं. आने वाले दिनों में दशहरा, दिवाली, छठ पूजा जैसे त्योहार आने वाले हैं जिसे देखते हुए रेल मंत्रालय ने और अधिक स्पेशल ट्रेनों को चलाने पर विचार कर रहा है और इस बाबत राज्य सरकारों से सलाह-मशविरा किया जा रहा है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से मार्च अंत से ही पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है.

माना जा रहा है कि कम ट्रेनों के परिचालन की वजह से त्योहारों के सीजन में लोगों को अपने घर जाने में समस्या हो सकती है जिसे देखते हुए रेलवे ने कुछ और स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का फैसला किया है. हालांकि रेलवे ने अभी तक साफ नहीं किया है कि वर्तमान में चल रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त ऐसी कितनी और ट्रेन चलाई जाएंगी और किन रूटों पर चलाई जाएगी, लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में रेलवे इसका एलान कर सकती है. रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि रेल मंत्रालय में और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है जिसके बाबत राज्य सरकारों से विचार-विमर्श किया जा रहा है.

माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे काफी अहतियात बरत रहा है इसलिए नियमित ट्रेनों को अभी तक शुरू नहीं किया गया है. स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में भी कई तरह की सावधानियां बरतीं जा रही हैं. इस समय वे ही यात्री ट्रेन में सवार हो सकते हैं जिनके पास कंफर्म टिकट हो क्योंकि वेटिंग टिकट पर रोक लगी हुई है.

Uttar Pradesh Unlock 4 Guidelines: योगी सरकार ने खत्म किया वीकेंड लॉकडाउन, अब सिर्फ रविवार को बंद रहेंगे बाजार, 12 घंटे खुल सकेंगी दुकानें

India GDP: भारत की आर्थिक विकास दर में 23.9% की ऐतिहा​सिक गिरावट, 40 सालों में सबसे बुरा हाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर