नई दिल्ली. Rail Roko Andolan Today-संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) सोमवार (18 अक्टूबर, 2021) को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री (एमओएस) अजय मिश्रा  को हटाने की मांग करते हुए छह घंटे का राष्ट्रव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन करेगा। 

किसान संघों के अंब्रेला निकाय द्वारा रविवार को जारी एक बयान में कहा गया है, “राज्यमंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी और गिरफ्तारी की मांग के लिए दबाव डालने के लिए, ताकि लखीमपुर खीरी हिंसा में न्याय सुरक्षित किया जा सके, एसकेएम ने देशव्यापी रेल की घोषणा की है। 18 अक्टूबर को रेल रोको कार्यक्रम।”

“एसकेएम ने अपने घटकों से 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच छह घंटे के लिए रेल यातायात रोकने का आह्वान किया है। एसकेएम ने किसी भी रेलवे को किसी भी प्रकार की क्षति और क्षति के बिना शांतिपूर्वक इस कार्रवाई को करने के लिए कहा है। 

अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग

एसकेएम केंद्रीय मंत्रिपरिषद से एमओएस अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग कर रहा है। यह बहुत स्पष्ट है कि अजय मिश्रा के केंद्र सरकार में गृह राज्य मंत्री होने के कारण, इस मामले में न्याय सुरक्षित नहीं किया जा सकता है।

बयान में कहा गया है, “उन्होंने अपने भाषणों में हिंदुओं और सिखों के बीच नफरत, दुश्मनी और सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा दिया। यह उनके वाहन हैं जिनका इस्तेमाल शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को कुचलने के लिए किया गया था। उन्होंने अपने बेटे और सहयोगियों को शरण दी, जबकि पुलिस आशीष मिश्रा को समन जारी कर रही थी।”

चार किसानों सहित कुल आठ लोगों की मौत

लखीमपुर खीरी हिंसा में चार किसानों सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी। एसकेएम ने आरोप लगाया था कि एमओएस अजय मिश्रा के बेटे आशीष ने एक किसान को गोली मार दी, जबकि अन्य को उसके वाहन के वाहनों ने कुचल दिया।

हालांकि, MoS टेनी ने आरोपों का स्पष्ट रूप से खंडन करते हुए कहा था कि उनका बेटा घटना स्थल पर मौजूद नहीं था। आशीष ने वही दोहराया और एसकेएम के आरोपों का खंडन किया। बाद में मामले में आशीष मिश्रा समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। विशेष जांच दल (एसआईटी) ने आरोपी आशीष मिश्रा को 14 अक्टूबर को क्राइम ब्रांच के समक्ष पेश कर जेल भेज दिया है।

Farmers ‘Rail Roko Protest’ : 18 अक्टूबर को किसान रोकेंगे ट्रेन, यूपी में अलर्ट जारी

Challenge Became the First Film to shot in Space: स्पेश में फिल्म ‘चैलेंज’ का शूट करके धरती पर लौटी टीम