Wednesday, February 1, 2023
spot_img

राहुल का सॉफ्ट हिंदुत्व, दिलाएगा बढ़त या हो जाएगा कांग्रेस मुक्त भारत?

भोपाल। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के नए-नए अंदाज देखने को मिल रहे हैं, इस भारत जोड़ो यात्रा को क्या कांग्रेस जोड़ो यात्रा का नाम भी दिया जा सकता है। इस दौरान राहुल गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राह पर चलते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिस विचारधारा की निंदा करते कांग्रेस नहीं थकती थी। क्या अब उसी विचारधारा के भरोसे कांग्रेस अपने उत्थान के सपने संजोए बैठी है।
क्या कांग्रेस की यह नीति फिर से कांग्रेस को वर्चस्व दिलाएगी, या फिर कांग्रेस मुक्त भारत की शुरुआत हो चुकी है।

क्या है पूरा मामला?

कांग्रेस के द्वारा भाजपा की आलोचना सिर्फ इसी बात को लेकर की जाती थी कि, वह हिंदुत्व के रास्ते पर चलकर सत्ता का सुख भोगना चाहती है। लेकिन कुछ समय से कांग्रेस के रवैये मे बदलाव देखने को मिल रहा है। जहाँ एक ओर राहुल गांधी 2017 में गुजरात चुनावों के समय अपना जनेयु दिखाते हुए नज़र आ रहे थे, वहीं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी मंदिरों का दौरा करने में व्यस्त हैं।
आप सभी को याद होगा की 11 अक्टूबर मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जैन पहुंचकर महाकाल लोक का लोकार्पण किया था वहीं भगवा वस्त्र पहने हुए मोदी ने इसके बाद एक जनसभा को भी संबोधित किया था। दूसरी ओर कल 29 नवंबर को राहुल गांधी ने भी उज्जेन में पहले भगवान महाकाल का आशीर्वाद लिया फिर जनसभा को संबोधित किया।

क्या हो जाएगा कांग्रेस मुक्त भारत?

भाजपा के हिंदुत्व की आलोचना करने वाली कांग्रेस एवं पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी अब भाजपा की राह पर ही चल पड़े हैं, लेकिन क्या राहुल गांधी का सॉफ्ट हिंदुत्व भाजपा को चुनौती ते पाएगा, क्या अपने सॉफ्ट हिंदुत्व की बदौलत पहले ही की तरह सत्ता पर आसीन हो सकेगी।
यह सवाल बार-बार उठता रहेगा क्योंकि, कांग्रेस का मौजूदा वोटर वह है जो देश में कम्यूनल ताकतों को हावी नहीं होने देना चाहती, बाकी जो बड़ी मात्रा का वोटर था वह कांग्रेस से दूर जा चुका है, यदि कांग्रेस सॉफ्ट हिंदुत्व का रास्ता अपनाती है तो वह अपने सेकुलर वोटर को भी गंवा देगी साथ ही हार्डकोर हिंदुत्व वोटर को अपने पाले में लाने के लिए कांग्रेस को भी हार्ड कोर हिंदुत्व की राजनीति करनी होगी जो भाजपा से ज्यादा हार्ड हो, इस सॉफ्ट हिंदुत्व के चलते कांग्रेस मुक्त भारत होने मे ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Latest news