पटना. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को पटना के गांधी मैदान में बड़ी रैली का संबोधन किया है. बताया जा रहा है कि राहुल की इस रैली में करीब डेढ़ से दो लाख लोग शामिल हुए हैं. बिहार में बन रहे महागठबंधन के नेता आरजेडी चीफ तेजस्वी यादव, जीतनराम मांझी, शरद यादव समेत कई दिग्गज नेता रैली में शामिल हुए और जनता का संबोधन किया. वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी रैली में शामिल हुए और जनता को संबोधित किया. 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रैली में लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिहार सीएम नीतीश कुमार और बीजेपी-जेडीयू के कामकाजों पर निशाना साधा. इसके साथ ही राहुल गांधी ने राफेल का मुद्दा एक फिर उठाया और कहा कि पीएम मोदी ने कारोबारी अनिल अंबानी को गलत तरीके से राफेल का कॉन्ट्रेक्ट दिलाया है. वहीं राहुल गांधी ने पटनावासियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अगर देश में कांग्रेस सरकार आई तो पटना विश्वविद्यालय को  सेंट्रल यूनिवर्सिटी  बनाने का काम किया जाएगा. 

राहुल गांधी की रैली में बिहार के पूरा विपक्ष नजर आया लेकिन उपेंद्र कुशवाहा नहीं पहुंच सके. रिपोर्ट्स की मानें तो शनिवार को उपेंद्र कुशवाहा की जन आक्रोश रैली के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया जिसमें उपेंद्र कुशवाहा को चोट आई है. इसी वजह से वे रैली में नहीं पहुंच सके हैं. 

 

यहां जानें Rahul Gandhi Patna Rally Live Updates: 

Live Blog

हर गरीब को देंगे न्यूनतम आय

राहुल गांधी ने ऐलान करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापस आती है तो हम देश के हर गरीब को न्यूनतम आय देंगे. राहुल गाधी ने कहा कि नालंदा और पटना यूनिवर्सिटी अपने शिक्षा मानकों के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध थीं लेकिन अब ऐसा नहीं है. यह बेरोजगारी का केंद्र है.

बिहारियों को गुजरात से निकाला गया: राहुल

राहुल गांधी ने कहा, रोजगार के लिए बिहार के युवा को पूरे देश में ठोकरें खानी पड़ रही हैं. किसी भी बिहार के गांव में जाकर युवा से पूछिए कि वह क्या करता है. वह कहेगा कि नौकरी ढूंढ रहा हूं. युवा जब नरेंद्र मोदी के गुजरात गए तो उन्होंने बाहर खदेड़ दिया गया.

राहुल गांधी बोले- कहां हैं रोजगार?

राहुल गांधी ने कहा, चौकीदार प्रधानमंत्री बन गया और फ्रांस गया. जहां वो फ्रांसिस ओलांद से मिला और राफेल डील की. राहुल ने इस रैली में पीएम पर जमकर निशाना साधा. स्वच्छ भारत मिशन और मेक इन इंडिया पर बात करते हुए राहुल ने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी का क्या? उन्होंने हर युवा को रोजगार देने का वादा किया था? कहां हैं नौकरियां?

क्या किसी को 15 लाख रुपये मिले?

राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी ने आपके पैसे लेकर माल्या, मेहुल चौकसी और निरव मोदी को दे दिए. उन्होंने 15 लाख रुपये देने का वादा किया था. क्या इस रैली में मौजूद किसी शख्स को 15 लाख रुपये मिले?

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में गरजे राहुल

राहुल गांधी पटना के गांधी मैदान में जनता को संबोधित कर रहे हैं. राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक है. आप और हम मिलकर बीजेपी और नीतीश कुमार को सत्ता से हटाने जा रहे हैं. राहुल ने कहा, पीएम ने 17 रुपये प्रतिदिन किसानों को देने का ऐलान किया. यानी 3.5 रुपये परिवार के हर सदस्य को मिलेंगे. दूसरी ओर उन्होंने निरव मोदी, अनिल अंबानी, विजय माल्या और मेहुल चोकसी को करोड़ों रुपये दे दिए.

देश में किसान मुसीबत में और बेरोजगारी चरम पर है: भूपेश बघेल

पटना की जन अकांक्षा रैली में कांग्रेस के बड़-बड़े नेता शामिल हुए है, इस जनसभा में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी बीजेपी पर साधा है. भूपेश भघेल ने कहा कि देश में संविधान और संवैधानिक संस्थान खतरे में है. देश में किसान मुसीबत में है और बेरजगारी बढ़ती जा रही है.

देश की हर चीज संकट में है: शरद यादव

लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) के प्रमुख शरद यादव ने आज की रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का समर्थन करते हुए बीजेपी पर हमला बोला है. शरद यादव ने कहा कि देश संकट में है और लोगों को प्रधानमंत्री बदलने की जरुरत है.

बीजेपी ने लगाई बिहार की बोली: तेजस्वी यादव

राजद नेता तेजस्वी यादव ने पटना के गांधी मैदान पर बीजेपी पर जमकर हमला बोला है. तेजस्वी ने कहा कि पीएम मोदी ने बिहार की बोली लगाई थी कि बिहार की जनता को कितना पैसा दूं.

मंच पर राहुल गांधी का हुआ स्वागत

पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान पर हो रही राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कांग्रेस नेताओं ने मंच पर माला पहनाकर स्वागत किया. राहुल गांधी ने आज बिहार में हुए ट्रेन हादसे पर मौन धारण भी किया

भीड़ से खचाखच भरा हुआ है पटना का गांधी मैदान

बिहार में लोकसभा चुनावों को देखते हुए पटना के गांधी मैदान पर होने वाली कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की इस रैली में भीड़ काफी दिखाई दे रही है. जन अकांक्षा रैली में जनता का भारी हुजूम दिखाई दे रहा है और कांग्रेस नेताओं सहित महागठबंधन के नेता भी यहां दिखाई देंगे.

आज 30 साल बाद गांधी मैदान में कांग्रेस की रैली

पटना के गांधी मैदान पर आज कांग्रेस तीन दशक बाद रैली कर रही हैं, इस रैली में राहुल गांधी बिहार में लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की सीटों का भी ऐलान कर सकते हैं. इस दौरान कांग्रेस के नेता अहमद पटेल सहित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश भघेल भी मौजूद रहेंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App