नई दिल्ली: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को एक खबर का हवाला देते हुए दावा किया कि पिछले चार महीनों में करीब दो करोड़ लोगों की नौकरियां चली गईं. उन्होंने कहा कि किसी भी आड़ में अर्थव्यवस्था के सर्वनाश का सत्य देश से नहीं छिप सकता. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि पिछले चार महीनों में क़रीब दो करोड़ लोगों ने नौकरियां गंवाईं हैं। दो करोड़ परिवारों का भविष्य अंधकार में है। फेसबुक पर झूठी खबरें और नफ़रत फैलाने से बेरोज़गारी और अर्थव्यवस्था के सर्वनाश का सत्य देश से नहीं छुप सकता.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कहा कि अप्रैल-जुलाई 2020 में 1.90 करोड़ नौकरीपेशा लोगों की नौकरी गई. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत जगजाहिर है. उन्होंने कहा कि अकेले जुलाई माह में 50 लाख नौकरी गई. बतौर सुरजेवाला खेती और निर्माण क्षेत्र में 41 लाख लोगों की नौकरी गई. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी ने देश की रोज़ी-रोटी पर ग्रहण लगाया.

राहुल गांधी और सुरजेवाला ने जिस खबर का हवाला दिया उसके मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के बीच अप्रैल से अब तक 1.89 करोड़ लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी (सीएमआईई) के आंकड़ों में यह बात सामने आई है. इसमें कहा गया है कि पिछले महीने यानी जुलाई में लगभग 50 लाख लोगों ने नौकरी गंवाई है.

गौरतलब है कि कोरोना संकट के बाद से देश में महामंदी का दौर देखने को मिला है जहां व्यापारी से लेकर नौकरी पेशा वर्ग तक सभी पर कोरोना से आई वैश्विक महामंदी का असर पड़ा है. लॉकडाउन की वहज से व्यापारी वर्ग को काफी दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि दुकानें खुल नहीं रहीं वहीं दूसरी तरफ नौकरीपेशा लोगों की सैलरी कट रही है.

Amit Shah Admitted to AIIMS: गृह मंत्री देर रात एम्स में भर्ती हल्के बुखार के बाद अमित शाह AIIMS में भर्ती, हाल में ही कोरोना से हुए थे ठीक

J P Nadda on Rahul Gandhi: बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राहुल गांधी पर लगाया सनसनीखेज आरोप, कहा- आप और आपकी मां ने देशहित को नुकसान पहुंचाने के लिए चीनियों से पैसे लिए

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर