नई दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और नेता राहुल गाँधी ( Rahul Gandhi on Hindutva ) ने एक बार फिर विपक्ष पर निशाना साधा है. देश में स चल रहे हिंदुत्व को लेकर विवाद के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि धारा 370 पर बात होती है. राष्ट्रवाद पर बात होती है, आतंकवाद पर बात होती है, कई मुद्दों पर बात होती है, इन सभी मुद्दों पर कांग्रेस के पास काफी जवाब हैं. अच्छे जवाब हैं. लेकिन हम अपने विचार ठीक से नहीं पहुंचा पा रहे हैं. आज बदलाव का समय है. हमें यह औजार हमें हर कार्यकर्ता को देना है. कार्यकर्ता विचारधारा को कोने-कोने तक लेकर जाएं. आप ही कांग्रेस पार्टी हो.

हिंदुत्व और हिंदू धर्म अलग-अलग हैं: राहुल गाँधी

देश में बढ़ते हुए हिंदुत्व के विवाद के बीच राहुल गाँधी ने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म अलग-अलग हैं. अगर ये दोनों अलग-अलग नहीं है तो इनके नाम अलग क्यों हैं. अगर हिंदू हो तो आपको हिंदुत्व की क्या जरुरत. इसके बाद उन्होंने ने बीजेपी और आरएसएस पर हमला करते हुए कहा कि हिंदुस्तान में बीजेपी-आरएसएस ने नफरत फैला दिया है जबकि हमारी विचारधारा तो प्यार और भाईचारे की है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में 2 विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की विचारधारा और एक आरएसएस की विचारधारा. हमें यह बात माननी पड़ेगी कि आज के हिंदुस्तान में बीजेपी-आरएसएस ने नफरत फैला दिया है, और कांग्रेस की विचारधारा जो जोड़ने की, भाईचारे की और प्यार की विचारधारा है, उसको बीजेपी की नफरतभरी विचारधरा में बदल दिया है. उन्होंने आगे कहा कि विचारधारा की जो लड़ाई थी वो फोकस्ड नहीं थी, लेकिन आज के हिंदुस्तान में विचारधारा की लड़ाई सबसे जरुरी लड़ाई हो गई है.

ये जो विचारधारा है इसको हम कांग्रेस की विचारधारा कहते हैं और यह हमसे बहुत पुरानी है. बीजेपी हिंदुत्व की बात करती है. हम कहते हैं कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है. कांग्रेस नेता ने बीजेपी-आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर हिंदू हो तो आपको हिंदुत्व की क्या जरुरत . राहुल गांधी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की किताब सनराइज ओवर अयोध्या में हिंदुत्व की तुलना आईएसएस और बोको हरम से की गई है और उसके बाद राशिद अल्वी ने जय श्री राम कहने वालों को राक्षस बताया. राहुल गांधी ने सलमान खुर्शीद की किताब का जिक्र किये बगैर परोक्ष रूप से उसका समर्थन किया है लिहाजा बीजेपी ने ताबड़तोड़ हमले शुरू कर दिये हैं कि कांग्रेस शुरू से हिंदुत्व की विरोधी रही है और तुष्टीकरण की राजनीति की पक्षधर है.

यह भी पढ़ें :

Kangana Ranaut: कांग्रेस ने चिट्ठी लिखकर की कंगना के पद्म श्री वापसी की मांग

Arbaaz Merchant And His Father Leave NCB Office After Weekly Appearance As Per Bombay High Court Order

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर