अमृतसर: देश में आजादी के समय हुए अमृतसर के जलियांवाला बाग हत्याकांड को आज शनिवार 13 अप्रैल को 100 साल पूरे हो गए हैं. इस मौके पर अमृतसर के इस शहीद स्मारक पर हर साल एक खास कार्यक्रम होता है और इसी बीच आज यहां पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे. राहुल गांधी के साथ प्रदेश के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

इसके साथ ही यहां पर ब्रिटिश उच्चायुक्त सर डोमिनिक एसक्विथ ने पहुंचकर भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी. वहीं आज ही इस कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के राज्यपाल शहीदों को श्रदांजलि देंगे. इससे पहले राहुल गांधी ने कल रात अमृतसर के श्री अकाल तख्त गोल्डन टैम्पल में माथा टेका.

आज शहीदों के श्रद्धांजलि देने के बाद शहीदों की याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा. शुक्रवार की रात को पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कैंडल मार्च निकालकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान बिनेट मंत्री सुखबिंदर सिंह सुखसरकरिया, ओम प्रकाश सोनी, सुनील जाखड़, आशा कुमारी, गुरजीत औजला, सुनील दत्ती, इंदरबीर बुलारिया, राजकुमार वेरका के अलावा स्टूडेंट्स ने भी भाग लिया था.

वैसे देश के हर नागरिक को जलियांवाला बाग हत्याकांड के बारे पता होगा लेकिन जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें कि आज से 100 साल पहले 13 अप्रैल 1919 को यह नरसंहार हुआ था. इस दिन बैसाखी का त्यौहार था और भारत की आजादी के लिए करीब 15 से 20 हजार हिंदुस्तानी जनसभा कर रहे थे जो पंजाब के दो नेताओं की गिरफ्तारी के लिए हो रही थी.

इसी बीच जनरल डायर को ब्रिटिश सरकार ने अमृतसर भेज दिया और जनरल डायर अपने साथ करीब 90 सैनिकों को लेकर जलियांवाला बाग में 4 बजे के करीब पहुंच गया. इसके बाद जनरल डायर ने सभा कर रहे हिंदुस्तानियों को उपर गोलियां चलवा दीं और करीब 10 मिनट में हुई इस फायरिंग में अंग्रजो की बंदूकों से 1650 राउंड निकले.

यह गोलियां तब तक चलीं जब तक अंग्रेजों की गोलियां नहीं खत्म हुईं थी इस दौरान अंग्रेजों के आंकड़ों के अनुसार करीब 379 लोगों की मौत बताई गई और कुछ लोग जान बचाने के चक्कर में कुएं में भी कूदें जहां से 120 लाशों को बाहर निकाला गया था.

Supreme Court On Ayodhya Pooja Plea: अयोध्या में गैर विवादित जमीन पर पूजा करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, कहा- देश में शांति नहीं रहने देना चाहते

Jalandhar Lok Sabha Election Results 2019: पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर 2014 में कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी ने शिरोमणि अकाली दल को हराया था

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App