July 18, 2024
  • होम
  • Rahul Gandhi: CWC की बैठक में राहुल को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग, कांग्रेस नेता ने सोचने का मांगा वक़्त

Rahul Gandhi: CWC की बैठक में राहुल को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग, कांग्रेस नेता ने सोचने का मांगा वक़्त

  • WRITTEN BY: Pooja Thakur
  • LAST UPDATED : June 8, 2024, 3:52 pm IST

नई दिल्ली। देश में 18 वीं लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जून, रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। वहीं इधर इंडिया अलायंस में भी बैठकों का दौर जारी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC की बैठक हुई। इस बैठक में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग की गई है। पिछले 10 साल से लोकसभा में यह खाली है। बैठक में सोनिया, राहुल गांधी, प्रियंका समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता शामिल हुए।

राहुल ने सोचने का मांगा वक़्त

बता दें कि लोकसभा में पिछले 10 साल से नेता प्रतिपक्ष नहीं है। 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 44 और 2019 में 52 सीटें मिली थी। लेकिन इसके बाद भी कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष नहीं बना पाई। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए किसी भी पार्टी को कुल सीटों का 10 फीसदी सीटें होनी चाहिए। कांग्रेस को इसके लिए 54 सांसदों की जरूरत थी। अब जब कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं तो CWC की बैठक में उन्हें नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग की गई। हालांकि राहुल ने इसे लेकर सोचने का वक़्त मांगा है।

NDA को मिली है बहुमत

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA ने लगातार तीसरी बार आम चुनाव में बहुमत हासिल किया है। NDA को 2024 लोकसभा चुनाव में 292 सीटें मिली हैं हालांकि भाजपा अकेले बहुमत के आंकड़े को पार नहीं कर पाई और 240 सीटों पर ही सिमट कर रह गई। वहीं विपक्षी दलों के INDIA अलायंस ने 234 सीटों पर जीत हासिल की है। जिसमें कांग्रेस पार्टी को सबसे अधिक 99 और समाजवादी पार्टी को 37 सीटें मिली है।

 

Narendra Modi Oath Ceremony: बेहद खास होगा पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, इन पड़ोसी देशों के प्रमुख होंगे शामिल

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन