नई दिल्ली. Rafale Review Petition Dismissed In SCसुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील पर दायर की गई पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से नरेंद्र मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है. 14 दिसंबर 2018 को राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के मामले पर केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील समेत अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी. इन्हीं याचिकाओं को आज सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. 

लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल विमान डील का मामला इतना ज्यादा बढ़ गया था कि अदालत के फैसले का बाद भी कई पुनर्विचार याचिकाएं डाली गई थी. आज सुप्रीम कोर्ट इन्हीं पुनर्विचार याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाने वाला है. वर्ष 2018 में सुप्रीम कोर्ट राफेल की कीमत और कॉन्ट्रैक्ट पर सरकार को क्लीन चिट दे चुकी है. इसी मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण समेत कुछ अन्य लोगों की याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. इन याचिकाओं में पिछले साल के 14 दिंसबर के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई है जिसमें सरकार को क्लीन चिट दिया गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसबंर 2018 के अपने फैसले में फ्रांस की कंपनी दसॉल्ट से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के केंद्र सरकार के राफेल सौदे को क्लीन चिट दी थी. राफेल की ताकत से पूरी दुनिया वाकिफ है. आज बीजेपी और कांग्रेस दोनों इंतजार कर रही हैं कि सुप्रीम कोर्ट राफेल डील पुनर्विचार याचिका पर क्या फैसला सुनाता है. अयोध्या मामले पर ऐतिहासिक फैसला सुनाने वाले चीफ जस्टिस रंजन गोगोई आज एक बार फिर बड़ा फैसला सुनाने वाले हैं. पुनर्विचार याचिकाओं में राफेल डील की कीमत और खरीद प्रक्रियाओं पर सवाल उठाए गए हैं.

पिछले बार सुप्रीम कोर्ट में बहस हुई थी कि अनिल अंबानी की कंपनी का ऑफसेट बनाने के लिए कैसे चयन हो गया. दलीलों का घमासान चलता रहा कि ऑफसट गाइडलाइन को क्यों बदला गया और साथ में सुप्रीम कोर्ट में ये भी सवाल पूछा गया कि क्या ये दो सरकारों के बीच हुई डील थी या फिर एक देश और एक कंपनी के बीच. सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील को समझने के लिए वायुसेना चीफ को भी बुलाया था. अब राफेल भारत को मिलने वाला है. इस सौदे पर भारत और फ्रांस काफी आगे बढ़ चुके हैं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज सरकार पर असर डाल सकता है. सुप्रीम कोर्ट आज तय कर सकता है कि राफेल सौदे में एफआईआर होगी या नहीं, राफेल की कीमत बतानी है या नहीं, पार्टनर बताना है या नहीं और सौदे की शर्त बतानी है या नहीं.

जानें Rafale Review Petition Dismissed In SC Live Updates:

11:00- सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील पर दायर की गई पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से नरेंद्र मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है. 14 दिसंबर 2018 को राफेल डील पर सरकार को क्लीन चिट देने के मामले पर केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वरिष्ठ वकील समेत अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी. इन्हीं याचिकाओं को आज सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. 

Supreme Court Verdicts Today 14 November: सुप्रीम कोर्ट में आज 3 बड़े फैसले, राहुल गांधी के चौकीदार चोर है बयान, राफेल डील मामला और सबरीमाला मंदिर रिव्यू पिटिशन पर आएगा जजमेंट

Sabarimala Case Supreme Court Verdict LIVE: सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ समीक्षा याचिका पर जल्द आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App