July 18, 2024
  • होम
  • Protem Speaker: भर्तृहरि महताब कौन हैं? जिनके कंधों पर है स्पीकर चुनाव कराने की जिम्मेदारी

Protem Speaker: भर्तृहरि महताब कौन हैं? जिनके कंधों पर है स्पीकर चुनाव कराने की जिम्मेदारी

  • WRITTEN BY: Vaibhav Mishra
  • LAST UPDATED : June 21, 2024, 4:23 pm IST

नई दिल्ली: ओडिशा के कटक से भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर बनाए गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को महताब को प्रोटेम स्पीकार नियुक्त किया है. अब वह 26 जून को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव कराएंगे. बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी दी है.

जानें कौन हैं भर्तृहरि महताब?

भर्तृहरि महताब ओडिशा के पूर्व सीएम स्वर्गीय हरेकृष्ण महताब के बेटे हैं. उन्होंने इस बार ओडिशा की कटक लोकसभा सीट से लगातार 7वीं बार जीत दर्ज की है. बता दें कि भर्तृहरि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजू जनता दल (बीजेडी) छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्होंने कटक लोकसभा सीट पर बीजद के संतरूप मिश्रा को 57077 वोटों से मात दी थी.

ओम बिरला फिर से बनेंगे स्पीकर?

इधर, 17 की रात में गृहमंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, किरण रिजिजू और प्रह्लाद जोशी पूर्व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलने उनके आवास पर पहुंचे. कहा जा रहा है कि इस दौरान लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सभी के बीच चर्चा हुई. ओम बिरला से मुलाकात के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या भाजपा फिर से उन्हें स्पीकर बनाएगी. सूत्रों की माने तो कोटा सांसद ओम बिरला का नाम लोकसभा अध्यक्ष के लिए सबसे आगे चल रहा है.

यह भी पढ़ें-

विपक्ष ने दिखाये तेवर, डिप्टी स्पीकर पद दो नहीं तो चुनाव लड़कर स्पीकर पद छीन लेंगे!

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन