नई दिल्ली. Prime Minister Narendra Modi – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की दो नवीन ग्राहक-केंद्रित पहल शुरू करने वाले हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम मोदी शुक्रवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पहल की शुरुआत करेंगे। पीएमओ ने एक विज्ञप्ति में कहा, “ये पहल आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक – एकीकृत लोकपाल योजना हैं।”

विशेष रूप से, आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य खुदरा निवेशकों के लिए सरकारी प्रतिभूति बाजार तक पहुंच बढ़ाना है। यह उन्हें भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश के लिए एक नया अवसर प्रदान करता है।

पीएमओ ने कहा, ‘निवेशक आसानी से आरबीआई के साथ अपना सरकारी प्रतिभूति खाता मुफ्त में खोल सकेंगे और उसका रखरखाव कर सकेंगे।

रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए शिकायत निवारण तंत्र में और सुधार करना है।

“योजना का केंद्रीय विषय ग्राहकों को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक पते के साथ ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल’ पर आधारित है। ग्राहकों को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक ही संदर्भ बिंदु होगा, सबमिट करें दस्तावेज़, ट्रैक स्थिति और प्रतिक्रिया प्रदान करें। एक बहुभाषी टोल-फ्री नंबर शिकायत निवारण और शिकायत दर्ज करने में सहायता के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करेगा, “रिलीज पढ़ें।

 

Rajasthan cabinet reshuffle : ‘एक नेता, एक पद’ के फॉर्मूले पर होगा राजस्थान कैबिनेट में फेरबदल, तीन मंत्री बदले जाएंगे

Illegal Chinese occupation: अरुणाचल में चीन द्वारा गांव बसाने संबंधी पेंटागन रिपोर्ट पर बोला भारत-ये हमें मंजूर नहीं, सीडीएस बोले नहीं हुआ निर्माण

Gold Silver Price 11 November 2021: सोने में ताबड़तोड़ तेजी, चांदी की चमक बढ़ी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर