नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ मुहिम के कार्यक्रम के तहत आज दिल्ली के पहाड़गंज स्थित बाबा साहेब आंबेडकर हाय सेंकेडरी स्कूल में जाकर परिसर में झाडू लगाकर सफाई करते हुए श्रमदान किया. जिसके बाद उन्होंने वहां मौजूद छात्रों के बीच जाकर उनसे मुलाकात की और उनको स्वच्छता का संदेश देते भी दिया. पीएम मोदी इस मुहिम की शुरुआत करते करते समय विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के द्वारा जारी आंकड़ों का जिक्र करते हुए कहा कि स्वच्छता के चलते ही तीन लाख लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी. उन्होंने कहा, सिर्फ शौचालय बनाने से ही भारत स्वच्छ हो जाएगा तो ऐसा नहीं है. स्वच्छता एक आदत है जिसको अपने रोज के अनुभवों में शामिल करना होता है.

शनिवार की सुबह पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के अलग- अलग राज्यों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोगों के साथ संवाद किया जिसके बाद उन्होंने पहाड़गंज के अंबेडकर स्कूल में जाकर श्रमदान किया स्वच्छता ही सेवा महिम के तहत पीएम नरेंद्र मोदी का साथ देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, धमेंद्र प्रधान, रविशंकर प्रसाद सहित भाजपा के कई बड़े मंत्रियों और नेताओं ने दिल्ली एनसीआर के अलग अलग इलाकों में जाकर झाड़ू से सफाई करते हुए श्रमदान किया और लोगों के बीच सफाई के महत्व को बताया और पीएम मोदी द्वारा चलाई गई इस मुहीम के बारे में लोगों को जागरुक किया.

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने 18 राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, चार वर्षों में स्वच्छता का लक्ष्य हासिल किया है वह बीते 60-70 वर्षों में भी नहीं किया जा सका था. उन्होंने कहा, स्वच्छता पर जो कवरेज कभी 40 प्रतिशत होता था वो आज 90 प्रतिशत तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि किसने सोचा होगा हम स्वच्छता के मामले पर इतनी प्रगति कर लेंगे जितनी 60 से 70 सालों में भी नहीं हो पाई थी.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 4 साल में 8 करोड़ शौचालय बन जाएंगे ये किसी ने शायद सोचा भी भी नहीं होगा इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी ने यह भी नहीं सोचा होगा कि देश के 4.5 लाख गांवों के 450 जिले और 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश खुले में शौच से आजाद हो सकते हैं.

Swachhata Hi Seva: पीएम नरेंद्र मोदी ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत, अमिताभ बच्चन और रतन टाटा का भी मिलेगा साथ

सलमान खान ने स्वच्छ भारत को लेकर फैंस को दिया ये करारा संदेश

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App