मस्कट. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के दौरान रविवार को ओमान पहुंचे. यहां उन्होंने भारतीयों को संबोधित किया. मस्कट में पीएम मोदी को सुनने के लिए करीब 34 हजार लोग पहुंचे थे. पीएम ने अपने भाषण में कहा कि भारत से ओमान की धरती पर मैं मिनी इंडिया देख रहा हूं. अलग-अलग देशों में काम करने वाले भारतीय एक भव्य तस्वीर का निर्माण आज हमारे आंखों के सामने देखने को मिला है. मस्कट के सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में स्पीच देते समय पीएम मोदी ने कहा कि एक लंबे अरसे से आपके बीच आने, आपसे मिलने का मन करता जो कि पूरा हुआ. भारत और ओमान के बीच संबंध सैकड़ों-हजारों साल पुराने हैं.

पीएम ने कहा कि भारत जैसी विविधता किसी दूसरे देश में नहीं है. भारत के आजादी के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए प्रयास जारी हैं. ओमान का प्रगति और विकास में भारत के लाखों राष्ट्रदूत आम जनता के रूप में ओमान में बैठे हुए हैं. पिछले कुछ सालों से भारत अपने पुराने रिश्तों को नए आयामों पर ले जा रहा है. ओमान के साथ भारत के संबंधों में भी एक नई एनर्जी आई है. ओमान भारत का सबसे निकटतम पड़ोसी है. ये हमारा सौभाग्य है कि राज परिवार के भारत के साथ बहुत पुराना संबंध रहा है. सुल्तान का भी भारत से अभिन्न नाता रहा है. इतनी बड़ी संख्या के बीच में इस स्टेडियम में मेरी मौजूदगी एक विशेष महत्व की घटना है. यहां पीएम मोदी के भाषण के दौरान मोदी-मोदी के नारे लगे.

पीएम मोदी ने भारतीयों से कहा कि आपको यहां घर जैसा माहौल मिलता है, इसके पीछे यहां के लोगों के मूल्यों का योगदान है. ओमान में रहने वाले मेरे करीब 8 लाख भाई-बहन आपने ओमान के विकास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. पसीना बहाया है. अपनी जवानी यहां खपा दी है. इस बात की खुशी है कि ओमान की सरकार भी आपके परिश्रम का पूरा सम्मान करती है. भारतीय के संस्कार हैं कि वो हर समाज में खुद को ढाल लेते हैं. क्योंकि ये हमारा संस्कार है. क्योंकि हम पूरे विश्व को एक परिवार मानकर चलने वाले लोग हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे आचरण, परंपराओं रीति रिवाज इन सब का सम्मान करना यही तो भारत की विशेषता है. आप यहां पर ओमान के विकास में एक अभूतपूर्व कार्य कर रहे हैं. इसके लिए आप बधाई के पात्र हो. रास्ता कितना ही कठिन हो, आवाज कितने ही मुश्किल हो, हम वो लोग हैं जिन्हें संकटों से निकलना आता है. परिवर्तन के लिए बदलाव के लिए हमारे भीतर की जो छटपटाहट हैं. आज हर भारतीय न्यू इंडिया के संकल्प को पूरा करने के लिए दिन रात काम कर रहा है.

पीएम मोदी ने आगे कह कि पहले से कई गुना अधिक गति से भारत न्यू इंडिया के सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहा है. मिनिमन गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस पर काम कर रहे हैं. हमने सरकार के कल्चर में बदलाव करने का भरपूर प्रयास किया है. सबकुछ वही है लेकिन नतीजे कुछ और आ रहे हैं. बदलाव महसूस होने लगा है. बदले हुए भारत में आज गरीब से गरीब को भी बैंकों से भगाया नहीं जाता है. सरकार गरीबों, विधवा मां के घर तक जाकर गैस का कनेक्शन दे रही है. जिनके घरों में अंधेरा है उनको मुक्त में बिजली देने पर सरकार काम कर रही है. आज दिल्ली में एक ऐसी सरकार को काम करने का मौका दिया है. जिसमें मात्र एक रूपए महीने के चार्ज पर बीमा दिया जा रहा है.

UAE में भारतीय समुदाय को प्रधानमंत्री ने किया संबोधित, मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारों से गूंजा ओपेरा हाउस