Thursday, August 11, 2022

जी-7 शिखर सम्मेलन : जर्मनी में साथ हाथ पकड़े नज़र आए बाइडन, मैक्रो और मोदी

नई दिल्ली, कुछ ही देर में जर्मनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं. जहां जर्मनी के श्लॉस एल्मौ में G-7 शिखर सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित G-7 देशों के सभी नेता पहुँच चुके हैं. इस बीच जो तस्वीरें सामने आ रही हैं उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ दिखाई दे रहे हैं. तस्वीरों में सभी देशों के शक्तिशाली सुप्रीम लीडर्स पीएम मोदी के साथ ख़ुशी से हाथ मिलाते नज़र आ रहे हैं.

पीएम मोदी रखेंगे अपना एक्शन प्लान

पीएम मोदी आज G-7 की बैठक का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान वो G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगे। बता दें कि जी-7 दुनिया की 7 सबसे बड़ी और विकसित अर्थव्यवस्था वाले देशों का संगठन है। जिसका ये 48वां शिखर सम्मेलन जर्मनी के म्यूनिख में हो रहा है। इस सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैश्विक जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा को लेकर अपना एक्शन प्लान रखेंगे और चर्चा करेंगे।

आतंकवाद पर भी होगी चर्चा

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी G-7 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात के दौरान कई विषयों पर चर्चा करेंगे। जिसमें खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य और आतंकवाद जैसे मुद्दे शामिल हैं। पीएम मोदी आज G-7 देशों राष्ट्राध्यक्षों के इतर आमंत्रित सदस्य देशों के नेताओं से भी मुलाकात और द्विपक्षी संबंधों पर चर्चा करेंगे।

भारतीय समुदाय के लोगों ने किया स्वागत

गौरतलब है कि रविवार को म्यूनिख पहुंचने के बाद पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर भारतीय समुदाय के लोगों ने ज़ोरदार स्वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वो उनके स्वागत में मौजूद सभी में भारत की संस्कृति, एकता और बंधुत्व के भाव का दर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अपनी सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। कोरोना महामारी के इस मुश्किल समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त राशन सुनिश्चित कर रहा है।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news