Saturday, February 4, 2023

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज होगा मतदान, जानिए किसका पलड़ा है भारी

नई दिल्ली। देश में आज यानी सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगा। चुनाव के परिणाम 21 जुलाई घोषित होंगे. जिसके बाद नए राष्ट्रपति का 25 जुलाई 2022 शपथ ग्रहण समारोह होगा. वहीं, राष्ट्रपति चुनाव के वोटिंग की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं. मतदान के लिए संसद भवन के कमरा नम्बर-63 में 6 बूथ बनाए गए हैं. जिसमें एक बूथ दिव्यांग वोटर के लिए बनाया गया है. अलग-अलग राज्यों के कुल 9 विधायक संसद भवन में वोट करेंगे. यूपी से 4, असम से 1, ओडिसा से 1, त्रिपुरा से 2, हरियाणा से 1 जबकि 42 सांसद विधानसभाओं में वोट करेंगे.

राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया हैं. बता दें कि द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं. मुर्मू अनुसूचित जनजाति से संबंधित दूसरी व्यक्ति हैं, जिन्हें भारत के राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है. यदि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव में जीतती हैं तो वे पहली आदिवासी महिला होंगी जो राष्ट्रपति बनेगी.

यशवंत सिन्हा हैं विपक्ष के उम्मीदवार

वहीं विपक्ष ने अपनी ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को चुनावी मैदान मै उतारा है। उन्होंने पूर्व पीएम चंद्रशेखर की सरकार में 1990 से 1991 तक और फिर 1998 से 2002 तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया हैं. यशवंत सिन्हा ने विदेश मंत्री के रूप में भी कार्य किया. 2018 में पार्टी छोड़ने से पहले वह भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता थे. इसके बाद वो अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे

द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी

राष्ट्रपति चुनाव से पहले एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी माना जा रहा है. उन्हें बीजद,अन्नाद्रमुक, बसपा, वाईएसआरसीपी, शिरोमणि अकाली दल, तेदेपा, जद (एस), शिवसेना और झामुमो जैसे क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिला है. द्रौपदी मुर्मू का वोट शेयर लगभग दो-तिहाई तक पहुंचने की उम्मीदें है.

कितना है विधायकों और सांसद के वोट का मूल्य?

बता दें कि, चुनाव आयोग के अनुसार इस बार एक सांसद (MP) की वोट का मूल्य 700 है. वहीं अलग-अलग राज्यों में हर विधायक के वोट का मूल्य अलग-अलग होता है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हर विधायक (MLA) के वोट का मूल्य 208 है, इसके बाद महाराष्ट्र में 175 है. झारखंड और तमिलनाडु में 176 है. वहीं नगालैंड में ये नौ और मिजोरम में आठ है. जबकि सिक्किम में प्रत्येक विधायक की वोट का मूल्य सात है, मतदान के बाद 21 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे (President Election Result) घोषित किए जाएंगे.

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ बनेंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति? जानिए क्या कहते हैं सियासी समीकरण

Latest news