Monday, August 15, 2022

Presidential Election 2022: विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का नामांकन आज

नई दिल्ली। देश में अगले महीने में सबसे बड़े संवैधानिक पद राष्ट्रपति के लिए चुनाव होना है। जिसके लिए सत्ता रूढ़ दल एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha)आज यानी सोमवार को अपना नामांकन भरेंगे. इस दौरान विपक्ष अपनी ताकत दिखाने का प्रयास करेगा. वहीं एनडीए के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu)ने 24 जून को नामांकन भरा था. इस मौके पर एनडीए ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया था. तो आज यशवंत सिन्हा के नामांकन में विपक्ष अपनी ताकत दिखाने की पूरी कोशिश करेगा.

नामाकंन में मौजूद रहेंगे विपक्ष के दिग्गज

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए यशवंत सिन्हा के नामांकन के वक्त एनसीपी के प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे. वहीं तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी भी नामांकन में मौजूद रहेंगे.

ऐसे रहेगा कार्यक्रम

सुबह 11.30 बजे
संसद भवन एनेक्सी में विपक्ष नताओं की मीटिंग होगी

दोपहर 12 बजे
राज्यसभा सेक्रेटरी जनरल के ऑफिस के बाहर जुटेंगे विपक्षी नेता

दोपहर 12.15 बजे
राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा अपना नामांकन दाखिल करेंगे

दोपहर 1.10 बजे
नामांकन के बाद यशवंत सिन्हा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे

क्या कहते हैं समीकरण

राष्ट्रपति चुनाव में यूपीए के पास संख्या बल बहुत कम है. हालांकि विपक्षी नेताओं का ये दावा है कि उनके उम्मीदवार को कमतर आंकने की गलती न की जाए. लेकिन समीकरण से अंदाजा लगाया जा रहा है कि फिलहाल एनडीए का पलड़ा भारी है क्योंकि एनडीए के पास कुल मिलाकर 5.26 लाख वोट हैं जो कुल वोटों का लगभग 49 फीसदी है. एनडीए को जीत के लिए एक फिसदी आंकड़ा और बढ़ाना है तो ये किसी बाहरी पार्टी के साथ मिलने से संभव हो सकता है. वैसे बीजेडी (BJD) और बीएसपी (BSP) ने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की घोषणा पहले कर दी है. ऐसे में एनडीए उम्मीदवार का जीतना लगभग तय हो गया है.

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

 

Latest news