Wednesday, February 1, 2023
spot_img

हिमाचल में मुख्यमंत्री की रेस, इन तीन नामों पर लगेगा दांव

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री पद की दावेदारी के लिए खींचतान आरम्भ हो गई है, फिलहाल यह फैसला कांग्रेस की आलाकमान के हाथों में सौंप दिया गया है। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह भी इस रेस में शामिल होने के लिए आतुर दिख रहीं हैं।

कौन है मुख्यमंत्री पद का दावेदार?

मुख्यमंत्री पद की दवेदारी के लिए कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि, मुख्यमंत्री पद का दावेदार जीते हुए विधायकों में से ही होगा। कांग्रेस के आलाकमान के करीबी सूत्रों के मुताबिक इस रेस में केवल तीन नाम ही हैं।
हम आपको बता दें कि इन तीन नामों मे सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, और राजिंदर राणा है। शुक्रवार को हुई विधायक दल की बैठक में इन तीन नामों पर फैसला लिया गया। इन तीनों में से ही किसी एक विधायक को हिमाचल की कमान सौंपी जा सकती है।

प्रतिभा सिंह को क्यों किया रेस से बाहर?

हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री चुनने की राह कांग्रेस के लिए आसान नहीं है, आरम्भ मे पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को पत्नी प्रतिभा सिंह को इस पद के लिए अहम उम्मीदवार के रूप मे सामने लाया जा रहा था
लेकिन कांग्रेस की आलाकमान ने प्रतिभासिंह को इस रेस से बाहर कर दिया है. इसका कारण साफ है कि, कांग्रेस फिर से दो उपचुनावों का रिस्क नहीं ले सकती। हम आपको बता दें कि, प्रतिभा सिंह हिमाचल की लोकसभा सीट मंडी से सांसद हैं। इनके इस्तीफा देने के बाद मंडी में उपचुनाव और साथ ही एक विधानसभा सीट में उपचुनावों के रिस्क से बचने के लिए कांग्रेस ने प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की रेस से बाहर कर दिया है। प्रतिभा सिंह के तमाम समर्थक बड़ी संख्या में शिमला मुख्यालय के बाहर जमा हो गए और उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाने की मांग करने लगे।

Latest news