नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 3 मई तक लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ा दी. इससे पहले 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. अब अवधि के बढ़ने से गरीब तबके के सामने आर्थिक संकट खड़ा है. हालांकि, केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जो आपको थोड़ी राहत जरूर दे सकती हैं. ऐसी ही एक योजना है पीएम गरीब कल्याण योजना. यह योजना गरीबों की आर्थिक मदद के लिए बनाई गई है. ऐसे में अगर आप भी आर्थिक परेशानी में हैं तो इस योजना के बारे में जरूर जानिए.

प्रधानमंत्री की गरीब कल्याण योजना के तहत 13 अप्रैल तक 32.32 करोड़ लाभार्थियों को 29, 352 करोड़ रुपये उनके खातों में पहुंचा दिए गए हैं. वहीं पीएम की जन धन योजना के तहत 19.86 करोड़ महिलाओं के खाते में 9,930 करोड़ रुपए भेजे गए हैं. साथ ही पीएम किसान योजना के तहत देश के 7.47 करोड़ किसानों के खाते में 14 हजार 946 करोड़ रुपये भेजे गए हैं.

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारों करोड़ रुपए पेंशन के लिए जारी किए हैं. सरकारी जानकारी के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों, विधवा पेंशन और दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन के तहत 1405 करोड़ रुपये की रकम 2.82 करोड़ लाभार्थियों के खातों में भेजी गई. इसके अलावा निर्माण क्षेत्र में काम रहे करीब 2.17 करोड़ मजदूरों तक 3,071 करोड़ रुपये पहुंचे हैं.

Jan Dhan Yojna Overdraft Facility: लॉकडाउन में आर्थिक तंगी, डरिए मत ! अब जन धन योजना से कर सकते हैं 10 हजार रुपये तक का ओवरड्राफ्ट

UPSC IAS Pre Exam 2020: यूपीएससी सिविस सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2020 हो सकती है स्थगित, upsc.gov.in पर जानें सारी जानकारी

3 responses to “PradhanMantri Garib kalyan Yojana: कोरोना वायरस की मार में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से कैसे मिलेगी राहत, क्या मिलेंगे लाभ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर