नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस में जमा पैसे पर ज्यादा ब्याज मिलता है और यहां कई छोटी-छोटी बचत स्कीम भी होती है जहां पैसे जमा कर आप आसानी से ज्यादा ब्याज कमा सकते है. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं. पोस्ट ऑफिस में छोटी-छोटी बचत के लिए 9 स्कीम हैं. पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, सुकन्या समृद्धि योजना और ऐसी ही 6 योजनाएं 4 से 7.6 फीसदी की सालाना रिटर्न देती है. सरकार द्वारा संचालित छोटी निवेश और बचत स्कीमों का हर तीन महीनों में अवलोकन किया जाता है.

इन स्कीमों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आप पांच सौ रूपये से पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग टाइम डिपोजिट अकाउंट भी होता है जो कैश और चेक दोनों से खुलता है.

नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट- पोस्ट ऑफिस का ये खाता एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह है, फर्क बस इतना है कि इसमें पैसे एक बार में नहीं बल्कि आप हर महीने एक निश्चित अमाउंट डाल सकते हैं.

नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट- इस अकाउट में ग्राहक को उसके द्वारा डाकघर में जमा की गई निश्चित राशि पर हर महीने ब्याज मिलता है. इस अकाउंट में आप अधिकतम 4.5 लाख रूपये मजा करवा सकते हैं.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम अकाउंट- वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई इस स्कीम में मेच्योरिटी या लॉकडाउन पीरियड के बाद ही पैसा मिलता है जोकि पांच साल का होता है. ये अकाउंट 1 लाख रूपये से खुलता है जो कैश और चैक दोनों में जमा किया जा सकता है.

पब्लिक प्रोविंडेट फंड अकाउंट- इस अकाउंट में मेच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है जो अगले पांच साल और बढ़ाया जा सकता है. इस अकाउंट में ग्राहक 500 रूपये सालाना जमा कर सकता है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट- सर्टिफिकेट आधारित इस स्कीम में कम से कम 1000 रूपये निवेश करने होते हैं जो पांच साल में आपको 1389 रूपये देगी.

किसान विकास पत्र अकाउंट- किसान विकास पत्र कम से कम 1000 रूपये का खरीदा जा सकता है. जितने का भी विकास पत्र आप खरीदते हैं वो 124 महीनों में आपको दोगुने पैसे देता है.

सुकन्या समृद्धि योजना- ये योजना दस साल तक की बच्ची के लिए ली जा सकती है जिसमें कम से कम 250 और अधिकतम 1,50,000 रूपये सालाना जमा किया जा सकता है.

Sukanya Samriddhi Account: सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का ऐसे करें इस्तेमाल, इस तरह चेक करें ऑनलाइन बैलेंस

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के नाम से रोज जमा करें 35 रूपये, सरकार देगी 5 लाख

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर