कानपुर. Poorva Express derails In Kanpur: उत्तर प्रदेश का कानपुर एक बार फिर रेल हादसे से दहल गया. अब तक कई रेल हादसों का गवाह बन चुके कानपुर में शुक्रवार रात पश्चिम बंगाल के हावड़ा से नई दिल्ली आ रही पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए जिनमें से 4 कोच पूरी तरह पलट गए. कानपुर से करीब 15 किलोमीटर दूर रूमा कस्बे के पास हुए इस हादसे में 25 लोग घालय हो गए जिनमें कुछ यात्रियों की हालत नाजुक बताई जा रही है. ट्रेन में 900 से ज्यादा यात्री सवार थे. इससे पहले भी कानपुर में कई ट्रेन हासदे हुए है जिनमें सैकड़ों लोगों की जान गई है.

पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई और रेलवे को इसकी सूचना दी गई, जिसके बाद तत्काल राहत और बचाव कार्य शुरू हुआ. अंधेरे की वजह से राहत और बचाव कार्य में मुश्किलें आईं. हालांकि सुबह के बाद इसमें तेजी देखी गई. इस हादसे के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है और रेल अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं. अधिकारी जांच कर रहे हैं कि यह हादसा है या किसी ने साजिश की है.

पूर्वा एक्सप्रेस के डिब्बे पलटने की घटना शुक्रवार देर रात 1:15 बजे के आसपास घटी. हादसे में ट्रेन के सभी 12 कोच पटरी से उतर गए, जबकि 4 कोच पलट गए. इस घटना का असर इस रूट की कई ट्रेनों पर पड़ा और ट्रेनें रद्द की गई. वहीं घायलों को तत्काल हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया.

रेल प्रवक्ता ने बताया कि घटना के बाद राहत और बचाव कार्य जारी हैं और दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को पटरी से हटाया जा रहा है. वहीं पूर्वा एक्सप्रेस के सैकड़ों यात्रियों को कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था की गई है.

पूर्वा एक्सप्रेस हादसे में घायल लोगों के लिए भारतीय रेलवे ने कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. इन हेल्पलाइन नंबरों की मदद से लोग इस हादमे में घायल लोगों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. भारतीय रेलवे द्वारा जारी ये हेल्पलाइन नंबर हैं – (033) 26402241, 26413660, 26402243, 26402242.

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के चीफ पीआरओ ने शनिवार सुबह बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट अब सही कर दिया गया है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इस रूट पर ट्रेनें शाम 4 बजे के बाद सामान्य तरीके से चलने लगेंगी.

रात एक बजे जब पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बों के पटरी से उतरने की घटना की रेलवे को जानकारी हुई तो अधिकारियों ने एनडीआरएफ के 45 कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा.

रेल मंत्रालय की प्रवक्ता स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन (ART) और एक्सिडेंट रिलीफ मेडिकल इक्विप्मेंट (ARME) को घटनास्थल पर तत्काल भेजा गया. इस रूट से 13 अन्य ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है जबकि एक ट्रेन कैंसल कर दी गई है.

कानपुर के डीएम विजय विश्वास पंत ने बताया कि पूर्वा एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद राहत और बचाव कार्य जारी है और सभी यात्रियों को पहले कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन ले जाने की व्यवस्था की गई जिसके बाद उन्हें दिल्ली रवाना करने के लिए स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था की गई.

7th Pay Commission: खुशखबरी के इंताजर में बैठे सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिला फायदा, पार्टियों के लोकसभा चुनाव घोषणापत्रों में कोई वादा भी नहीं

PM Narendra Modi OBC Backward Class Caste Reality: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जाति मोढ़ घांची अति पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी है या नहीं, सच झूठ की असलियत

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App