नई दिल्ली. Political Reaction On Lawyer Ram Jethmalani Death: वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी का 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. राम जेठमलानी पिछले दो हफ्तों से बीमार चल रहे थे. राम जेठमलानी की गिनती देश के दिग्गज वकीलों में की जाती रही है. वे सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता थे और साल 2010 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट बार असोसिएशन का अध्यक्ष भी चुना गया था. राम जेठमलानी के निधन के सियासी जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.

देश के दिग्गज वकीलों में शुमार राम जेठमलानी ने इस दुनिया को अलिवदा कह दिया है. राम जेठमलानी ने भारत में कई हाईप्रोफाइस केसों को लड़ा, जिनमें कई मामले काफी विवादों से भरे रहे. राम जेठमलानी के निधन पर देश के कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. भाजपा नेता सुब्रमणियम स्वामी ने राम जेठमलानी के दुख पर ट्वीट कर दुख जताया है. वहीं देश के उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू और गृहमंत्री अमित शाह ने उनके आवास पहुंचकर श्रद्धांजलि दी है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्विटर पर लिखा, ‘प्रसिद्ध वकील राम जेठमलानी जी के निधन पर अत्यंत दुख हुआ. अपने आप में एक संस्था, उन्होंने स्वतंत्रता के बाद के भारत में आपराधिक कानून को आकार दिया. उसका शून्य कभी नहीं भरा जाएगा और उसका नाम कानूनी इतिहास में सुनहरे शब्दों में लिखा जाएगा’.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम जेठमलानी के निधन पर गहका शोक व्यक्त करते हुए एक तस्वीर पोस्ट की है. उन्होंने लिखा, ‘श्री राम जेठमलानी जी के निधन से, भारत ने एक असाधारण वकील और प्रतिष्ठित सार्वजनिक व्यक्ति को खो दिया है, जिन्होंने न्यायालय और संसद दोनों में समृद्ध योगदान दिया है. वह मजाकिया, साहसी और कभी भी किसी भी विषय पर साहसपूर्वक व्यक्त करने से नहीं कतराते थे.’

आगे पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि, ‘मैं खुद को सौभाग्यशाली मानता हूं कि मुझे श्री राम जेठमलानी जी के साथ बातचीत करने के कई अवसर मिले. इन दुखद क्षणों में, उनके परिवार, दोस्तों और कई प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना. वे अब यहां नहीं हैं, लेकिन उनका अग्रणी काम हमेशा रहेगा! ओम शांति’.

गृहमंत्री अमित शाह ने राम जेठमलानी के घर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. 

राम जेठमलानी के निधन पर देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि भारत के वयोवृद्ध वकील और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजठमलानी के निधन की खबर पर गहरी पीड़ा हुई. हम देश ने ना केवल एक प्रतिष्ठित वकील को खो चुके हैं, बल्कि एक महान मानव को भी खो दिया है जो जीवन से भरा हुआ था.

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अमित शाह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व वरिष्ठ वकीस राम जेठमलानी को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी है.

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा,’पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक अनुभवी वकील रामजठमलानी के निधन से दुखी हूं. वे अपनी विशिष्ट वाक्पटुता के साथ सार्वजनिक मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए जाने जाते थे. राष्ट्र ने एक प्रतिष्ठित न्यायविद्, महान क्षोभ और बुद्धि का व्यक्ति खो दिया है’.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी के आवास पहुंचे और श्रद्धांजलि दी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी के आवास पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. 

 

Ram Jethmalani Passes Away: देश के दिग्गज वकील राम जेठमलानी का 95 साल की उम्र में हुआ निधन, लंबे समय से थे बीमार

Arun Jaitley Death Passes Away: बीजेपी नेता और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का दिल्ली एम्स में निधन, पूरे देश में शोक की लहर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App