Monday, August 15, 2022

दिल्ली, नोएडा और गाज़ियाबाद में बढ़े पीएनजी के दाम, जानें अपने शहर के रेट

नई दिल्ली, दिल्ली के लोगों पर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है और परिवारों में रसोई के बजट पर बोझ बढ़ गया है. पाइप के जरिए सप्लाई होने वाली रसोई गैस अब और महंगी हो गई है. दिल्ली सहित आस-पास के कई शहरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) के दाम बढ़ गए हैं.

इंद्रप्र्स्थ गैस लिमिटेड ने शुक्रवार को पीएनजी की कीमतें बढ़ाई हैं, वहीं कंपनी ने दिल्ली में पीएनजी की कीमतों को बढ़ाकर 50.59 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर कर दिया है, बता दें इससे पहले दाम 47.96 रुपये प्रति इकाई था. इस तरह पीएनजी की कीमत में 2.63 रुपये प्रति इकाई की बढ़ोतरी हुई है, गौरतलब है दो सप्ताह से भी कम समय में पीएनजी के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं. पीएनजी की नई घरेलू खुदरा कीमतें 5 अगस्त 2022 से लागू हो गई हैं और दिल्ली के साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद आदि शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़े हैं.

इन शहरों में भी बढ़े दाम

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में पीएनजी की कीमत बढ़कर 50.46 रुपये प्रति एससीएम हो गई है, इसी के साथ करनाल और रेवाड़ी में पीएनजी की कीमत बढ़कर 49.40 एससीएम हो गई है. इसके अलावा गुरुग्राम में पीएनजी के दाम 48.79 रुपये प्रति एससीएम हो गया है, इसी के साथ मुजफ्फरपुर, मेरठ और शामली में पीएनजी की दर बढ़कर 53.97 रुपये प्रति एससीएम हो गई है.

राजस्थान में भी बढ़े दाम

राजस्थान की बात करें, तो यहां पीएनजी की दर अजमेर, पाली और राजसमंद में 56.23 रुपये प्रति एससीएम हो गई है, इसी के साथ कानपुर, हमिरपुर और फतेहपुर की बात करें, तो यहां पीएनजी की दर बढ़कर 53.10 रुपये प्रति एससीएम हो गई है.

मुंबई में भी बढ़े दाम

देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं, वहीं मुंबई में महानगर गैस लि. ने सीएनजी का दाम छह रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का चार रुपये प्रति इकाई बढ़ा दिया है. एमजीएल ने बयान में कहा था, ‘‘गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की वजह से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं, अब सीएनजी का खुदरा दाम बढ़ाकर 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का 52.50 रुपये प्रति किलोग्राम किया जा रहा है.”

 

Rahul Gandhi PC: राहुल गांधी बोले- आज हिंदुस्तान का कोई भी संस्थान स्वतंत्र नहीं, सब RSS के नियंत्रण में है

Latest news