चेन्नई. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज सुबह भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिए रवाना हो गए. वह आज दोपहर चेन्नई पहुंचेंगे, जिसके तुरंत बाद वह तटीय शहर महाबलीपुरम या ममल्लापुरम का दौरा करेंगे. राष्ट्रपति शी जिनपिंग पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन शहर महाबलिपुरम में एक शांत वातावरण में कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे. उन्हें 1300 साल से अधिक पुराने स्मारकों का एक निर्देशित दौरा भी करवाया जाएगा. पीएम मोदी इसके बाद राष्ट्रपति शी को निजी डिनर के लिए होस्ट करेंगे. दोनों नेताओं के अपनी अनौपचारिक चर्चा जारी रखने के लिए कल सुबह मिलने का कार्यक्रम है. अपनी भारत यात्रा के बाद, राष्ट्रपति शी शनिवार दोपहर नेपाल के लिए रवाना होंगे.

राष्ट्रपति शी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच यह दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन है. पिछले साल चीनी शहर वुहान में उनकी पहली अनौपचारिक बैठक के परिणामस्वरूप 2017 में डोकलाम में दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य हो गए. चीन की सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि राष्ट्रपति शी आज सुबह चेन्नई के लिए रवाना हो गए हैं. शिखर सम्मेलन से पहले, चीन के राज्य मीडिया ने कहा कि मोदी-शी की बैठक एक सहकारी साझेदारी बनाने के लिए अतीत और वर्तमान के मतभेदों को मिटाने के लिए मुद्दों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगी.

Live Blog

19:29 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दिए गिफ्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नचियारकोली का स्पेशल अन्नम लैंप और थंजाभर पेंटिंग डांसिग सरस्वती गिफ्ट किया. महाबलीपुरम में एक सांस्कृतिक समारोह के दौरान पीएम मोदी ने चीनी प्रेजिडेंट को गिफ्ट दिए. पीएम मोदी द्वारा भेंट स्वरूप दिया गिफ्ट बेहत खूबसूरत है.

19:21 (IST)

महाबलीपुरम के शोर मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

तमिलनाडु के महाबलीपुरम स्थित शोर मंदिर में शुक्रवार शाम पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के सम्माम में कल्चरल प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसमें दोनों देश के प्रमुख शामिल हुए. सांस्कृतिक समारोह में नृत्यांगनाओं ने भरतनाट्यम, कुचिपुरी समेत अन्य फोक डांस फॉर्म परफॉर्म किए. इस दौरान पीएम मोदी शी जिनपिंग को भारत की संस्कृति से रूबरू कराते रहे.

18:04 (IST)

पंच रथ में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडु के महाबलीपुरम में अनौपचारिक बातचीत कर रहे हैं. इस दौरान दोनों नेताओं ने पंच रथ के दर्शन किए. पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपकि को लड्डू खिलाने के साथ ही नारियल पानी भी पिलाया. घूम-घूमकर दोनों नेताओं ने वहां की कलाकृतियां देखीं.

17:20 (IST)

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को महाबलीपुरम के बारे में बता रहे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तमिलनाडु के महाबलीपुरम में अनौपचारिक मुलाकात की. महाबलीपुरम स्थित अर्जुन पेनेंस में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति ने टहलते हुए वहां की कलाकृतियां देखीं और बातचीत में मशगूल दिखे. महाबलीपुरम चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दिल के करीब है. पीएम मोदी ने वर्ल्ड हैरिटेज माने जाने वाले महाबलीपुरम के बारे में चीनी राष्ट्रपति को बताया.

17:07 (IST)

तमिलनाडु के पारंपरिक ड्रेस मांडु लुंगी धोती में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार शाम महाबलीपुरम में एक-दूसरे से मिले. इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु की पारंपरिक वेशभूषा लुंगी धोती पहने हुए थे. पीएम मोदी और शी जिनपिंग की यह दूसरी अनौपचारिक मुलाकात है. इस दौरान कई अहम मसलों पर बातचीत होने की संभावना है.

16:55 (IST)

महाबलिपुरम पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार शाम 4:45 के करीब तमिलनाडु स्थित महाबलिपुरम पहुंचे. कुछ देर में दोनों देशों के गणमान्यों के बीच अनौपचारिक मुलाकात और बातचीत होगी, जिसमें कई अहम मसलों पर बातचीत होने की संभावना है. इससे पहले शुक्रवार दोपहर शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचे. चेन्नई से महाबलीपुरम के रास्ते 10,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और रास्ते में 800 से ज्यादा कर्मचारी तैनात किए गए हैं.

16:21 (IST)

चेन्नई से महाबलीपुरम के लिए निकले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

PM Narendra Modi Xi Jinping Mahabalipuram Summit Live Updates: तमिलनाडू पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई से महाबलीपुरम के लिए निकल गए हैं. जहां शाम को उनकी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अनौपचारिक मुलाकात होगी.

15:59 (IST)

लोक संगीत के जरिए शी जिनपिंग और पीएम मोदी का स्वागत कर रहे लोग

तमिलनाडु के चेन्नई में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात को लेकर स्थानीय लोग अपने हाथों में मोदी और जिनपिंग की तस्वीरों वाली तख्तियां लेकर खड़े हैं. लोग ईस्ट कोस्ट रोड पर लोकगीत भी गा रहे हैं. दूसरी अनाधिकारिक वार्ता के लिए दोनों नेता यहां से महाबलीपुरम जाएंगे.

15:43 (IST)

चीनियों ने किया चीनी राष्ट्रपति का इस अंदाज में स्वागत

चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड होटल के बाहर चीनी नागरिकों ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत किया. इन लोगों ने अपने हाथों में भारत और चीन दोनों देशों के झंडे पकड़ रखे थे.

15:18 (IST)

रात के खाने में होंगे तमिल व्यंजन

आज रात के खाने में राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी को स्थानीय तमिल व्यंजन परोसे जाएंगे. चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को आज रात को खाने में थक्‍कली रसम, अरचविता सांभर, कदलाई कुरुमा और कवनारसी हलवा सहित स्थानीय तमिल व्यंजन परोसे जाएंगे.

15:10 (IST)

होटल के रास्ते में शी जिनपिंग का स्वागत

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोल होटल के रास्ते पर हैं. वह आज बाद में, महाबलिपुरम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक करेंगे. प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच बैठक की अवधि 6 घंटे होगी. अकेले में बैठक लगभग 40 मिनट के लिए होगी. दोनों पक्ष प्रेस बयान जारी करेंगे. आज रात्रि भोज में राष्ट्रपति शी को स्थानीय तमिल व्यंजन परोसे जाएंगे.

14:59 (IST)

लोक नर्तक और संगीतकारों ने किया स्वागत

तमिलनाडु पहुंचे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का चेन्नई एयरपोर्ट पर स्वागत लोक नर्तक और संगीतकारों ने किया. शी जिनपिंग पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक बैठक करेंगे. उनके लिए पर्यटन स्थल पर कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं.

14:48 (IST)

राज्यपाल ने किया शी जिनपिंग का स्वागत

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंच गए हैं. उनका स्वागत राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक आज महाबलीपुरम में शुरू होगी.

14:37 (IST)

पीएम मोदी ने चीनी भाषा में भी किया ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी भाषा में ट्वीट करके लिखा, चेन्नई पहुंच गया. मैं तमिलनाडु की इस महान भूमि में आकर बहुत खुश हूं, तमिलनाडु अपनी महान संस्कृति और आतिथ्य के लिए जाना जाता है. यह बहुत खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी करेगा. मुझे उम्मीद है कि यह अनौपचारिक बैठक भारत-चीन संबंधों को और मजबूत करेगी.

14:26 (IST)

चेन्नई में शी जिनपिंग का स्वागत

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचे. तमिलनाडु में राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने उनका स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक आज महाबलीपुरम में शुरू होगी. इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी सुबह ही चेन्नई पहुंच चुके हैं.

14:19 (IST)

शी जिनपिंग इस दौरे से खुश: पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिल में ट्वीट करके लिखा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडु का दौरा करने के लिए खुश हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा कि इस अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से भारत और चीन के बीच संबंध और मजबूत होंगे.

14:09 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिल में किया ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिल में ट्वीट करके लिखा, मैं चेन्नई आया हूं. मुझे खुशी है कि अपनी संस्कृति और आतिथ्य के लिए जाना जाने वाला एक बड़ा राज्य तमिलनाडु आया हूं. बता दें कि वो आज चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करने के लिए चेन्नई पहुंचे हैं.

13:58 (IST)

चेन्नई पहुंचे शी जिनपिंग

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तमिलनाडु के चेन्नई पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक आज महाबलीपुरम में शुरू होगी. इसके लिए पूरे शहर को सजाया जा चुका है. पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह महाबलीपुरम पहुंच गए हैं.

13:57 (IST)

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात के लिए चेन्नई के महाबलिपुरम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसका आयोजन भारत के प्रमुख सांस्कृतिक समूह-कलाक्षेत्र ने किया है. इसे शास्त्रीय नर्तक और कार्यकर्ता रुक्मिणी देवी अरुंडेल ने 1936 में स्थापित किया था.

13:50 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग भाषा में बैठक के बारे में किए ट्वीट

पीएम नरेंद्र मोदी आज चेन्नई में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाकात करेंगे. इससे पहले उन्होंने चेन्नई पहुंचकर अपनी बैठक के बारे में अलग-अलग भाषाओं में ट्वीट किए हैं. उन्होंने बताया कि वो चेन्नई पहुंच गए हैं. अंग्रेजी में उन्होंने लिखा, चेन्नई में उतर गया. मैं अपनी अद्भुत संस्कृति और आतिथ्य के लिए जानी जाने वाली तमिलनाडु की महान भूमि में आकर खुश हूं. यह खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मेजबानी करेगा. इस अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से भारत और चीन के बीच संबंध और मजबूत हो सकते हैं.

13:29 (IST)

शी जिनपिंग के स्वागत के लिए होटल के बाहर भीड़ जमा

तमिलनाडु में चीनी समुदाय के सदस्य, स्कूली बच्चे और अन्य लोग चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोल होटल के बाहर इकट्ठा हो गए हैं. यहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज पहुंचेंगे. लोग उनका स्वागत करने के लिए इकट्ठा हुए हैं. शी जिनपिंग राष्ट्रपति पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक मुलाकात करेंगे.

13:13 (IST)

शी जिनपिंग के होटल के बाहर प्रदर्शन कर रहे तिब्बती कार्यकर्ता हिरासत में

चेन्नई में पुलिस ने तिब्बती कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. ये कार्यकर्ता आईटीसी ग्रांड चोल होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. यहां पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक मुलाकात के लिए आज चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहुंचेंगे. पीएम मोदी इस मुलाकात के लिए चेन्नई पहुंच चुके हैं.

12:58 (IST)

आईटीसी ग्रैंड चोला होटल में रुकेंगे शी जिनपिंग

तमिलनाडु पहुंचने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने आगमन के बाद चेन्नई के आईटीसी ग्रैंड चोला होटल में पहुंचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके बीच दूसरा अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आज महाबलिपुरम में शुरू होगा.

12:43 (IST)

महाबलिपुरम में चला सफाई अभियान

तमिलनाडु के महाबलिपुरम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक होने से पहले सफाई अभियान चलाया गया. पूरे शहर की सजावट की गई. पीएम मोदी और शी जिनपिंग शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों पर जाएंगे.

12:27 (IST)

कोवलम पहुंचे पीएम मोदी

तमिलनाडु में पीएम नरेंद्र मोदी कोवलम शहर के पास थिरुविदन्थई गांव पहुंचे. यहां उनका स्वागत तमिलनाडु के मंत्री के पंडियाराजन ने किया. यहां से, वह अपने होटल - ताज फिशरमेन्स कोव रिजॉर्ट में गए. जल्द उनसे मुलाकात करने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी पहुंचेंगे.

12:10 (IST)

केरल का पारंपरिक आर्केस्ट्रा बजाने के लिए कलाकार तैयार

तमिलनाडु में चेंडा मेलाम (केरल का पारंपरिक आर्केस्ट्रा) कलाकार आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत करने के लिए उनके आगमन से पहले चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर पहुंचे. शी जिनपिंग दो दिन के लिए भारत दौरे पर आ रहे हैं. यहां वो पीएम नरेंद्र मोदी संग अनौपचारिक मुलाकात करेंगे.

11:53 (IST)

Video: पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के चेन्नई पहुंच गए हैं. एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने किया. दोपहर 2 बजे तक चीनी राष्ट्रपति भी पहुंचेंगे. उनके स्वागत की तैयारी पूरी हो चुकी हैं.

11:42 (IST)

पीएम मोदी और शी जिनपिंग की सुरक्षा के इंतजाम सख्त

तमिलनाडु में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच ममल्लापुरम में आज से दूसरी अनौपचारिक बैठक शुरू होगी. भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने किसी भी समुद्री खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ममल्लापुरम में तट से कुछ दूरी पर युद्धपोत तैनात किए हैं.

11:29 (IST)

चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के चेन्नई पहुंच गए हैं. उन्हें राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित और मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी आज महाबलीपुरम में अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक शुरू करेंगे.

11:28 (IST)

स्वागत के लिए एयरपोर्ट तैयार

तमिलनाडु में चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आगमन से पहले सजाया गया है. चीनी राष्ट्रपति और पीएम नरेंद्र मोदी आज महाबलिपुरम में अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक करेंगे. उनके स्वागत के लिए पूरा एयरपोर्ट सजाकर तैयार कर दिया गया है.

11:19 (IST)

तमिलनाडु में स्वागत की तैयारियां पूरी

तमिलनाडु के ममल्लापुरम में सुरक्षा बढ़ाई गई और सजावट की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक करने के लिए आज आने वाले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्वागत के लिए शहर पूरी तरह तैयार है.

11:17 (IST)

18 तरह के फल-सब्जी से बनाया स्वागत के लिए गेट

तमिलनाडु में बागवानी विभाग ने ममल्लापुरम में पंच रथ के पास एक विशाल गेट सजाया है, जहां आज पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आने की संभावना है. इस सजावट में उपयोग किए जाने वाले राज्य के विभिन्न हिस्सों से लाई गई सब्जियों और फलों की 18 किस्में.

11:16 (IST)

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सूत्रों का कहना है कि नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल ने तमिलनाडु के ममल्लापुरम में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के बीच बैठक में सुरक्षा प्रदान करने के लिए युद्धपोत (वॉरशिप) तैनात किए हैं. किसी भी समुद्री खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के लिए तट से कुछ दूरी पर नौसेना का युद्धपोत तैनात किया गया.

11:15 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात

आज दोपहर पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचेंगे. इसके तुरंत बाद वह तटीय शहर महाबलीपुरम या ममल्लापुरम का दौरा करेंगे. राष्ट्रपति शी जिनपिंग पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन शहर महाबलिपुरम में एक शांत वातावरण में कुछ अहम मुद्दों पर बातचीत करेंगे.