नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिन की यात्रा पर रवाना होंगे. अपनी यात्रा के पहले चरण में पीएम आज रात स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे. वे मंगलवार को होने वाले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. जिसके बाद वे मंगलवार को ही ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे. पीएम मोदी ने यात्रा पर रवाना होने से पहले कहा कि वह व्यापार, निवेश, स्वच्छ उर्जा समेत तमाम क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत बनाने की आशा व्यक्त की है. पीएम मोदी ने फेसबुक पर लिखा, भारत और स्वीडन के बीच दोस्ता रिश्ता है.

अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर पीएम मोदी स्वीडन के स्टॉकहोम पहुंचेंगे जहां दोनो वे स्वीडन के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. अपनी यात्रा के विषय में उन्होंने कहा, वह और स्वीडन के पीएम दोनों देशों के शीर्ष कारोबारी नेताओं के साथ संवाद करेंगे. साथ ही व्यापार एवं निवेश, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, स्वच्छ उर्जा एवं स्मार्ट सिटी जसैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए रोडमैप भी तैयार करेंगे. पीएम मोदी ने कहा, कि वह स्वीडन के नरेश कार्ल सोलहवें गुस्ताफ से भी मुलाकात करेंगे. मोदी ने आगे कहा, ‘स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, पर्यावरण हल, बंदरगाह आधुनिकीकरण, कौशल विकास में नोर्डिक देशों की ताकत का लोहा विश्व मान चुका है. नोर्डिक क्षमता भारत के परिवर्तन के हमारे दिशादृष्टि में सटीक बैठती है’.

स्वीडन के बाद पीएम मोदी मंगलवार को ब्रिटेन जाएंगे जहां वे ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे के साथ एक द्विपक्षीय वार्ता करेंगे जिसके बाद वे राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी की इस पांच दिवसीय यात्रा में दो महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी होंगे जिसमें से एक संयुक्त कार्य योजना पर होगा. यानि की ये दस्तावेज दोनों देशों के पीएम के बीच मेक इन इंडिया को लेकर मुंबई में बनी सहमती पर आधारित होगा.

कॉमनवेल्थ शिखर सम्मेलनः PM मोदी को मिलेगा स्पेशल ट्रीटमेंट, मिलेंगे क्वीन एलिजाबेथ से और करेंगे लिमोजिन की सवारी

यूपीः BJP सांसद भरत सिंह का दावा, सरकार को बदनाम करने के लिए पैसे लेकर ईसाई मिशनरियां तोड़ रहीं अंबेडकर की मूर्तियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App