नई दिल्ली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज देर शाम एक हफ्ते के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. यह दौरा 21 सितंबर से शुरू होगा और 27 सितंबर को खत्म होगा. इस दौरान वो व्यापार और भारतीय-अमेरिकी समुदायों के, संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के और विभिन्न अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे. अमेरिका की पीएम मोदी की ये छठी यात्रा होगी. इस दौरे पर 24 सितंबर को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा प्रधान मंत्री को सम्मानित किया जाएगा. प्रधान मंत्री 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा, यूएनजीए के 74 वें सत्र को संबोधित करेंगे. उन्होंने 2014 में सभा को संबोधित किया था. पीएम मोदी ने 2015 में संयुक्त राष्ट्र को भी संबोधित किया था. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी उसी दिन यूएनजीए को संबोधित करेंगे.

यहां देखिए पीएम मोदी की यात्रा का कार्यक्रम:

  1. 20 सितंबर देर शाम को पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे. 21 सितंबर  को वे अमेरिका पहुंचेंगे.
  2. 22 सितंबर को वो ह्यूस्टन, टेक्सास में हाउडी मोदी! कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.
  3. 23 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे जहां वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा आयोजित 2019 जलवायु एक्शन समिट को संबोधित करेंगे.
  4. 23 सितंबर को पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे पर नेताओं की बातचीत में हिस्सा लेंगे. इसकी मेजबानी जॉर्डन के राजा करेंगे.
  5. 24 सितंबर को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्रधानमंत्री को सम्मानित करेगा.
  6. 25 सितंबर को पीएम मोदी ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में मुख्य भाषण देंगे. यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क के प्लाजा होटल में भारतीय समयनुसार शाम 6.30 बजे (स्थानीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे) शुरू होगा.
  7. इस कार्यक्रम के बाद भारत द्वारा आयोजित एक निवेश राउंड टेबल होगा. विदेश मंत्रालय के अनुसार, लगभग 40 प्रमुख कंपनियां उस कार्यक्रम में भाग लेंगी, जहां सरकार देश में उनकी व्यावसायिक योजनाओं पर प्रतिक्रिया मांगेगी.
  8. 25 सितंबर को पीएम मोदी भारत-कैरिकॉम (कैरिबियन कम्युनिटी) बैठक करेंगे.
  9. 26 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन करेंगे. यह महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए है. गार्डन ओल्ड वेस्टबरी में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टेट यूनिवर्सिटी में स्थित है.
  10. 27 फरवरी को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा, यूएनजीए को संबोधित करेंगे.

विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ पीएम मोदी के लिए 20 द्विपक्षीय बैठकें आयोजित की गई हैं. हालांकि, इस पर कोई पुष्टि नहीं हुई है.

Tulsi Gabbard Welcomes PM Modi To US: तुलसी गबार्ड ने यूएस में प्रधानमंत्री का किया स्वागता, कहा- हाउडी मोदी में शामिल ना हो पाने के लिए मुझे खेद है

Syed Akbaruddin on Kashmir and Pakistan Issue: संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का कड़ा रुख- यूएन में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मुद्दा तो भारत देगा जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App