PM Modi unveils hologram Statue of Subhas Chandra Bose

नई दिल्ली.  PM Modi unveils hologram Statue of Subhas Chandra Bose प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose) की 125वीं जयंती पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया। होलोग्राम का सटीक प्रभाव पैदा करने के लिए नेताजी की 3D तस्वीर को उस जगह पर स्थापित किया गया है. नेताजी की होलोग्राम तस्वीर 28 फीट ऊंची और 6 फीट चौड़ी है.

 

बता दें पीएम मोदी ने 21 जनवरी को अपने ट्वीटर अकाउंट के जरिए इस बात की घोषणा की थी कि इंडिया गेट (India Gate) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा स्‍थापित की जाएगी और जब तक उनकी मूर्ति बनकर तैयार नहीं हो जाती तब तक वहां उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा लगेगी.

आपदा प्रबंधन में देश में बड़ा सुधार हुआ- पीएम

पीएम मोदी ने होलोग्राम का अनावरण करने के बाद कहा कि जिन्होंने भारत की धरती पर पहली आजाद सरकार को स्थापित किया था, हमारे उन नेताजी की भव्य प्रतिमा आज डिजिटल स्वरूप में इंडिया गेट के समीप स्थापित हो रही है और जल्द उनकी इस स्थान पर ग्रेनाइट की विशाल प्रतिमा भी लगेगी। पीएम मोदी ने आपदा प्रबंधन पर बोलते हुए कहा कि 2001 में गुजरात में भूकंप आने के बाद जो कुछ हुआ, उसने आपदा प्रबंधन के मायने बदल दिए. हमारी सरकार ने सभी विभागों और मंत्रालयों को बचाव कार्य में झोंक दिया। इसी के बाद गुजरात में साल 2003 में राज्य आपदा प्रबंधन अधिनियम बनाया गया।

पीएम मोदी ने दिए आपदा प्रबंधन पुरस्कार

पीएम मोदी ने बताया कि सरकार ने रिलीफ, रेस्क्यू और रिहैबिलिटेशन पर जोर देने के साथ ही रिफार्म पर भी बल दिया है। हमने NDRF को मज़बूत किया, उसका आधुनिकीकरण किया, देश भर में उसका विस्तार किया। स्पेस टेक्नोलॉजी से लेकर प्लानिंग और मैनेजमेंट तक, बेस्ट पासिबल प्रैक्टिस को अपनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने होलोग्राम के आवरण के बाद साल 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार’ भी प्रदान किया. इसके तहत कुल 7 पुरस्कार दिए गए.

यह भी पढ़ें:

Coronavirus Update: कोरोना का कहर जारी, 3.37 लाख नये केस, ओमिक्रॉन 10 हजार के पार

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर