नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह सवा 11 बजे यूएन कन्वेंशन टू कॉम्बेट डेजर्टिफिकेशन, यूएनसीसीडी के कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP14) को संबोधित करेंगे. यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र की ओर से ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में 196 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. कॉप-14 में पूरी दुनिया में भूक्षरण और बढ़ते मरुस्थलीकरण के मुद्दे पर चर्चा की जा रही है.

विश्वभर में भूक्षरण के कारण जमीन बंजर होती जा रही है जिससे मरुस्थलीकरण बढ़ रहा है. यह आज के समय में अत्यंत चिंता का विषय है. संयुक्त राष्ट्र को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री यूएनसीसीडी सत्र के दौरान भूक्षरण के मुद्दे पर कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की तरफ से जानकारी दी गई है कि पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर ग्रेटर नोएडा में कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टिज (सीओपी14) में शिरकत करेंगे और यूएनसीसीडी को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी पर्यावरण और भू प्रबंधन के मुद्दे पर वैश्विक मंच पर चर्चा करेंगे.

यूएनसीसीडी की 12 दिवसीट 14वीं कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (कॉप-14) का की शुरुआत 2 सितंबर को हई थी. केंद्रीय वन एवं जलवायु मंत्री प्रकाश जावजेकर ने उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया था.

इस सम्मेलन में 196 देशों के 7200 से ज्यादा प्रतिनिधियों के शामिल होने की बात कही जा रही है. जिसमें राजनेता, उच्च अधिकारिक, वैज्ञानिक, शोधकर्ता और युवा एवं महिलाएं शामिल हैं. इस सम्मेलन में दुनियाभर में सूखे के हालात और बढ़ते मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए अहम निर्णय लिए जा रहे हैं.

PM Narendra Modi In Rohtak Rally: हरियाणा के रोहतक में विजय संकल्प रैली में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- हमारी सरकार के 100 दिन विकास और विश्वास के

Narendra Modi Govt 100 Days Report Card: नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 के 100 दिन पूरे होने पर 9-10 सितंबर को जनता के सामने रिपोर्ट कार्ड पेश करेंगे केंद्रीय मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App