PM Narendra Modi Telefone Conversation With Vladimir Putin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की है. दरअसल रूस आज द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 75वीं वर्षगांठ पर जश्न मना रहा है. साथ ही व्लादिमीर पुतिन को 2036 तक के लिए राष्ट्रपति चुन लिया गया है. इसी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुतिन से फोन पर बातचीत की है और उन्हें वर्ष 2036 तक राष्ट्रपति चुनें जाने तक बधाई दी है. जीत के बाद पुतिन को फोन मिलानेवाले मोदी पहले ग्लोबल लीडर थे.

बता दें कि व्लादिमीर पुतिन को संविधान में संसोधन करने के बाद वर्ष 2036 तक के लिए राष्ट्रपति चुना गया है. रूस में पिछले दिनों इसके लिए वोटिंग हुई थी, जिसके नतीजे अब गए हैं. पुतिन ने कहा कि भारत और रूस के बीच सामरिक सबंध और मजबूत होंगे. चीन से गतिरोध के बीच पुतिन का यह बयान अहम है. इस मौके पर रूसी व्लादिमीर पुतिन ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया है. बातचीत के दौरान पुतिन ने कहा है कि सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच विशेषाधिकार रणनीतिक साझेदारी को निभाने के लिए रूस प्रतिबद्ध है.

बता दें कि चीन से गतिरोध के बीच रूस से भारत को जल्द S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने की बात कही है. भारत और रूस के बीच 2018 में दुनिया में दुनिया के सबसे अडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की डील 5 अरब डॉलर यानी 40 हजार करोड़ रुपये में फाइनल हुई थी. भारत ने इसकी पांच यूनिट्स खरीदने का करार किया है. इसके अलावा भारत रूस से 33 फाइर जेट खरीद रहा है.

राष्ट्रपति पुतिन से अपनी बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के मिलिट्री परेड का भी जिक्र किया, जिसमें भारतीय सैनिकों ने भी हिस्सा लिया था. मोदी ने कहा यह दोनों देशों की दोस्ती का प्रतीक था. साथ ही दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस को लेकर भी चर्चा की. रूस में हुई हालिया वोटिंग व्लादिमीर पुतिन के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है. जनता ने संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी है.

Modi Government Extends Postal Ballot: कोरोना के चलते मोदी सरकार ने वोटिंग नियमों में किया बदलाव, पोस्टल बैलट से मतदान कर सकेंगे 65 साल से ऊपर के बुजुर्ग

Priyanka Gandhi Bungalow Rent: 23 साल से लोधी स्टेट के जिस बंगले में प्रियंका गांधी रह रही थीं, उसका किराया कितना है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर