नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह रूस के व्लादिवोस्तोक में अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे से मुलाकात की और कई विषयों पर विचार-विमर्श किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार, दोनों नेताओं ने आर्थिक, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने बताया कि 5वीं ईईएफ व्लादिवोस्तोक में जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की एक वैश्विक साझेदारी के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की. इस दौरान आर्थिक, रक्षा सुरक्षा, स्टार्ट-अप 5जी क्षेत्रों में बहुपक्षीय संबंधों को गहरा करने और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की.

मोदी और आबे के बीच तीन महीने की अवधि में यह तीसरी मुलाकात है. जून में, दोनों नेताओं ने ओसाका में जी -20 शिखर सम्मेलन में बातचीत की, जबकि अगस्त में बिअरिट्ज़ में जी 7 शिखर सम्मेलन में वे फिर से मिले थे. ठोस द्विपक्षीय संबंधों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे अब व्लादिवोस्तोक में मिलें हैं. प्रधानमंत्री वर्तमान में 20 वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन और पांचवें संस्करण में भाग लेने के लिए व्लादिवोस्तोक की दो दिवसीय यात्रा पर हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, दिसंबर में कुछ समय के लिए होने वाले वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापानी प्रधान मंत्री की आगामी भारत यात्रा पर विशेष जोर देने के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत चर्चा हुई. नियत समय में तारीखों की बातचीत और घोषणा की जाएगी. दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि पहली 2 + 2 मंत्रिस्‍तरीय बैठक यानी दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच इस वार्षिक शिखर बैठक से पहले एक बैठक होगी.

उन्होंने कहा, यह (इंडो-पैसिफिक) एक ऐसा मुद्दा है जिस पर जापान-भारत समान विचार साझा करते हैं. पीएम आबे ने सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का निर्माण करने के लिए लोगों से लोगों के संबंधों के संबंध में, आर्थिक पक्ष पर और स्वतंत्र भारत-प्रशांत और द्विपक्षीय कॉप की बात की.

इसके अलावा पीएम मोदी ने मलेशिया के पीएम के साथ भी मुलाकात की. इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया, प्रधानमंत्री मोदी ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया. दोनों पक्षों ने फैसला किया है कि हमारे अधिकारी मामले के संबंध में संपर्क में रहेंगे और यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के व्लादिवोस्तोक में मंगोलिया के राष्ट्रपति कल्तमैगिन बत्तुलगा से मुलाकात की.

PM Narendra Modi in Russia Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में कहा- गगनयान के लिए रूस में ट्रेनिंग लेंगे भारत के अंतरिक्षयात्री

India Pakistan Kartarpur Corridor Meeting: करतारपुर कॉरिडोर समझौते पर भारत-पाकिस्तान के बीच हुई तीसरे दौर की वार्ता, वीजा फ्री यात्रा पर सहमती, पाक की दो मांगे ठुकराई गईं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App